aligarhbreaking newsCITY EXPRESS NEWSCOMPETITIONdhankaurEDUCATIONGOVERNMENThealthHINDI NEWSIndiaJahangirpurJEWARKHURJALUCKNOWprime minister modireligioussocial workउत्तर प्रदेशकृषिकोरोनाखेलटेैक्नोलाजीट्रेडिगंदेशफोटोबिज़नेसभारतमन की बातराज्यलाइफस्टाइलविधिशिक्षा

12th फेलियर रोहित कुमार जोगी ने बदली लाइफ: युवा व महिलाओं की मुश्किलों से उबरने में करने लगे हेल्प

ग्रेटर नोएडा जेवर | रोहित कुमार जोगी के जीवन में एक फेलियर बड़ा बदलाव लेकर आया। लोग मुश्किलों से कैसे उबरे? इस बारे में सोचने लगें और इसी सोच के साथ युवा सोच आर्मी की शुरुआत की। वह लोगों को जीवन में आगे बढ़ने में मदद के साथ महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बना रहे हैं।

उत्तर प्रदेश । आम तौर पर एग्जाम में फेलियर के बाद स्टूडेंट हताश-निराश हो जाते हैं। ग्रेटर नोएडा जेवर के रहने वाले रोहित कुमार जोगी के साथ भी ऐसा हुआ। 12वीं क्लास के एग्जाम में फेल हुए तो जीवन में आगे बढ़ने के रास्ते मानो बंद से हो गए। पिता ने हिम्मत दी। निराशा से उबरकर आगे पढ़े और एक स्कूल में पढ़ाना शुरु किया। माई नेशन हिंदी से बातचीत के दौरान रोहित कुमार जोगी कहते हैं कि उसी दरम्यान ख्याल आया कि अपनी पढाई के साथ युवाओं को कॅरियर की राह दिखाई जाए, ताकि उन्हें ऐसी स्थिति का सामना न करना पड़े। इसी सोच के साथ उन्होंने “युवा सोच आर्मी” रजिस्टर्ड कराई। अब लोगों को मुश्किल परिस्थितियों से उबरने और सोसाइटी में अपना योगदान देने में मदद कर रहे हैं।

2016 में शराबंदी मुहीम व किसान मजदूर आंदोलन से जुड़ें

दरअसल, रोहित कुमार जोगी कम उम्र में ही समाज सेवा के क्षेत्र से जुड़ गए थे। 10वीं क्लास में महज 2016 वर्ष की उम्र में ही ग्रेटर नोएडा के जेवर इलाके में शराबबंदी मुहीम में शामिल हुए। वह कहते हैं कि साल 2016 में आसपास का माहौल देखता था। लोग शराब पीकर लड़ते थे। चुनाव में लोग बच्चों की शिक्षा और बिजली के बजाए शराबंदी की मांग करते थे, तो मुझे लगा कि यदि शराबबंदी हो जाए तो लोगों की प्राथमिकता में एजूकेशन और अन्य बुनियादी सुविधाएं रहेंगी और वह उनकी उपलब्धता कराएंगे। इसीलिए लगा कि मुझे इस मुहीम से जुड़ना चाहिए। तब गांव में महिलाओं द्वारा ‘हमें शिक्षा दो, शराब छोड़ो’ नारे के साथ जागरूकता रैली निकाली गई।
उन्होंने सोचा किसानो की हालत काफी गंभीर है परिवार में जॉब ना हो तो एक किसान के परिवार चलाए उन्होंने किसान की हक की लड़ाई शुरू कर दी उनके कार्य की किसान नेता राकेश टिकैत ने सहारना करते हुए किसान यूनियन में जोड़कर कर युवा नेतृत्व का अवसर प्रदान किया

पिता के सपोर्ट ने बढ़ाई हिम्मत

उसी दरम्यान रोहित कुमार जोगी को भारतीय किसान यूनियन से जुड़ने का मौका मिला। उन्हें लगा कि यूनियन के माध्यम से वह अपनी बात घर-घर तक पहुंचा सकते हैं। उनके पिता मास्टर चंद्रपाल सिंह ने भी उनका सपोर्ट किया। वह टीचर रहे हैं। अब वह बिजनेसमैन है। रोहित कहते हैं कि उनके पिता कहते थे कि जिसके पास शिक्षा होगी, उसका परिवार उन्नत होगा। इससे भी उनकी सोच को ताकत मिलती थी।

ये था रोहित की लाइफ का सबसे बड़ा स्ट्रगल

रोहित कुमार जोगी साल 2018 में 12वीं क्लास के एग्जाम में फेल हो गए। यह उनके जीवन का सबसे बड़ा स्ट्रगल था। परिवार का सपना था कि बेटा फौजी बने। वह कहते हैं कि तब चारो तरफ से रास्ते बंद हो गए थे। लोगों से नजरें चुराना शुरु कर दिया था। तब पिताजी ने समझाया कि ये जिंदगी का छोटा सा मोड़ है। तुम कुछ अच्छा कर सकते हो। फिर एक स्कूल में पढाना शुरु किया। बच्चों को पढ़ाने के दौरान ख्याल आया कि यदि युवाओं के लिए काउंसलिंग शुरु की जाए तो उनके टैलेंट को दिशा​ मिलेगी। वह कहते हैं कि फेल होने के बाद ही पता चलता है कि आप कितने पीछे हो जाते हैं। इसी सोच के साथ उन्होंने “युवा सोच आर्मी” की शुरुआत कर दी। साल 2021 में उसे रजिस्टर्ड कराया। रोहित कुमार जोगी वर्तमान में आगरा के एक कॉलेज से MSW की पढ़ाई कर रहे हैं।

स्लम एरिया के बच्चों को फ्री एजूकेशन

रोहित कुमार जोगी कहते हैं कि हमारी संस्था एक सामाजिक संस्था है। हमारा मकसद लोगों का सशक्तिकरण करना है। हमारे इनीशिएटिव अलग अलग क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। साल 2020 में महिलाओं को काफी संख्या में सेनेटरी पैड बांटे। दिल्ली-एनसीआर के स्लम इलाके में बच्चों के लिए । जगह-जगह फ्री शिक्षा देना शुरु किया । बच्चों को एजूकेशन देना शुरु किया। वुमेन इम्पावरमेंट के लिए भी काम करते हैं।

शिक्षा पे चर्चा A Program On Education To Awake The Students मुहिम के माध्यम से स्कूल स्कूल जाकर बच्चों माता-पिता अध्यापकों को कर रहे है शिक्षा प्रेती जागरूक करियर का सक्सेस का मूल मंत्र क्या है पाँच हजार से अधिक बच्चों को किया Inspire। मुहिम के जरिए लोगों पुस्तकालय खोने का संकल्प भी दिलाया जा रहा है

कोविशील्ड वैक्सीन के ट्रायल का हिस्सा भी

रोहित कुमार जोगी कहते हैं कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए कोविशील्ड वैक्सीन आई तो उसके ट्रायल में शामिल हुए 11 वालंटियर्स में वह भी एक थे। दिल्ली स्थित एम्स हॉस्पिलट में वैक्सीन की डोज ली थी। रोहित कहते हैं कि सोशल वर्क के दरम्यान उनकी मुलाकात मेजर जनरल प्रमोद कुमार सहगल, मेजर जनरल जीडी बख्शी, एडिशनल कमिश्नर इनकम टैक्स अमनप्रीत से हुई। उन लोगों से प्रेरणा मिली। पिता ने कभी सामाजिक काम करने से नहीं रोका।

मित्र के रूप उनके बड़े भाई सत्यप्रकाश ने हमेशा स्पॉट की वह एक उत्तर प्रदेश पुलिस के जवान के रूप में तैनात हैं

My Yogshala मुहिम चलाकर हर वर्ग को दे रहे योग की शिक्षा

5 जून 2022 में युवा सोच आर्मी ने My Yogashala का शुभारंभ मा० श्री तीरथ सिंह रावत जी लोकसभा सांसद पौड़ी गढ़वाल पूर्व मुख्यमंत्री उत्तराखंड के द्वारा सुल्तानपुर दिल्ली में हुआ युवाओ महिलाओ हर वर्ग के योग प्रेमियों ने भाग लिया दस हजार से अधिक लोगों ने निःशुल्क योग सीखा..

वृक्षारोपण अभियान से शुरू हुई थी युवा सोच आर्मी की नीव 2021 5 जून को जेसे ही संस्था रजिस्टर हुई उसी दिन संस्था के सभी सदस्य के साथ मिलकर रोहित कुमार जोगी ने कार्यक्रम का आयोजन आदर्श ग्राम स्यारौल हरिगढ़ में ग्राम पंचायत प्रधान श्रीमती आशादेवी के तत्वावधान में हज़ारों पौधें वितरण किए और वृक्षारोपण कर सभी को संकल्प दिलाया एक पेड़ अपने नाम का युवा सोच आर्मी हर वर्ष पाँच हजार से अधिक पौधे रोपने का कार्य करती आ रही हैं

युवा सोच आर्मी के मुस्कान अभियान के जरिए पाँच हजार मिट्टी के बर्तनों को अलग अलग रखा गया गर्मी के मौसम में तापमान को देखते हुए रोहित कुमार जोगी ने सुप्रसिध्द कथा वाचक पूज्य देवी चित्रलेखा जी Motivation Speaker के साथ मिलकर पक्षी बचाओ का संकल्प लिया प्यासे पंक्षियों को पानी पिलाएं,आओं इस आदत को संस्कार बनाए !!

आंखों मे चश्मे व बीमारियाँ की दवा दिला कर ग्रामीण व शहरी गरीब परिवारों के चहरों पर ला रहे हैं मुस्कान

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने को किया ये काम

रोहित कुमार जोगी कहते हैं कि युवा सोच आर्मी ने साल 2022 में “नारी साहसी अभियान” शुरु किया था। 2000 महिलाओं को ट्रेनिंग देने का काम किया कि वह कैसे अपना प्रोडक्ट आनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से बेच सकती हैं। उनमें से 100 महिलाओं को 5000-5000 रुपये दिए गए। ताकि वह अपना खुद का काम शुरु कर सकें। उनमें से तमाम महिलाएं अलग-अलग काम कर रही हैं। किसी ने सिलाई-कढ़ाई का काम शुरु किया तो कोई अचार, साबुन, मोमबत्ती बनाने का काम कर रहा है। महिलाओं को समझाया गया कि कैसे गोबर के उपलों की पैकिंग करके आनलाइन बेचा जा सकता है। इस प्रोग्राम में ग्रेटर नोएडा और अलीगढ़, मथुरा, पलवल हरियाणा की महिलाएं शामिल​ थीं।

रोहित कुमार जोगी का स्व: सोरननाथ बाबा की मोर वालीं हवेली नाथ सम्प्रदाय के सुप्रसिद्ध जोगी परिवार में जन्म आदर्श ग्राम स्यारौल हरिगढ़ सन् 2001 में अगस्त के महीने की पहली तारीख़ को हुआ.