टेैक्नोलाजी

कस्टम अधिकारियों के नाम फोन आए तो सावधान! लूट से बचने के लिए तुरंत इन नंबरों पर करें शिकायत

कस्टम अधिकारी के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाले लोग अपने नाम का अकाउंट देते हैं और कस्टम ड्यूटी जमा करने की बात करते हैं. एक बार कोई व्यक्ति इस झांसे में आ जाए तो वह पैसे जमा कर देता है और यह पैसा पूरी तरह से फर्जीवाड़े में चला जाता है.

दिल्ली कस्टम्स अधिकारियों ने फर्जी कॉल (fraud call) और लूट-खसोट के धंधे से सावधान रहने की अपील की है. कस्टम विभाग (customs department) को पता चला है कि आजकल कस्टम अधिकारी बनकर लोगों को फोन किया जाता है और उनसे पैसे की उगाही की जाती है. कस्टम विभाग ने कहा है कि ऐसा कोई फोन आए तो इसकी तुरंत सूचना दी जाए. कस्टम ने कुछ जरूरी फोन नंबर जारी किए हैं जिनपर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है. इस फर्जीवाड़े में सोशल मीडिया (social media) और फोन कॉल का सहारा लिया जाता है. लोगों को झांसे में लिया जाता है और उनसे पैसे झटक लिए जाते हैं.

आम लोगों के नाम जारी बयान में कस्टम विभाग ने कहा है कि कुछ घटनाएं सामने आई हैं जिनमें आपराधिक प्रवृत्ति के लोग भोले लोगों को फर्जी कॉल के माध्यम से निशाना बनाते हैं. वे पहले सोशल मीडिया पर दोस्ती गांठते हैं जिसमें फेसबुक, मैट्रीमोनियल साइट्स या मैसेंजर के जरिये संपर्क बनाते हैं. ऐसे तत्व मैसेज में कहते हैं कि वे भारत में कस्टम के महंगे माल भेज रहे हैं जिसके लिए कस्टम ड्यूटी चुकानी होगी. उधर वाला व्यक्ति खुद को कस्टम अधिकारी बताता है और अपने नाम पर पैसे जमा करने के लिए कहता है.

कस्टम के नाम फर्जीवाड़ा कैसे

कस्टम अधिकारी के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाले ये लोग अपने नाम का अकाउंट देते हैं और कस्टम ड्यूटी जमा करने की बात करते हैं. एक बार कोई व्यक्ति इस झांसे में आ जाए तो वह पैसे जमा कर देता है और यह पैसा पूरी तरह से फर्जीवाड़े में चला जाता है. कई बार ऐसा भी हो सकता है कि अपने फर्जी काम को बल देने के लिए वे आपके पेमेंट के लिए नकली बिल भेज दें. इस नए तरह के खतरे को देखते हुए कस्टम विभाग ने आम लोगों को आगाह किया है और कहा है कि कस्टम से ऐसा कोई फोन नहीं किया जाता. कस्टम अधिकारी कभी फोन कर कस्टम ड्यूटी की मांग नहीं करते. न तो किसी बैंक अकाउंट में पैसे जमा करने के लिए कहा जाता है.

इन बातों का रखें ध्यान

हमेशा ध्यान रखें कि कस्टम ड्यूटी सिर्फ और सिर्फ कस्टम कमिश्नर के सरकारी खाते में जमा कराया जाता है जिसकी खाता संख्या 0037 है. कस्टम ड्यूटी हमेशा नॉमिनेटेड बैंक से ही जमा किया जाता है जिनमें पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आदि के नाम हैं. यह पैसा कमिश्नर ऑफ दिल्ली कस्टम्स के लिए जमा कराया जाता है. कस्टम ने कहा है कि इस तरह का कोई भी फोन आए जिसमें कहा जाए कि दिल्ली एयरपोर्ट पर कस्टम के माल का पार्सल भेजा गया है तो सावधान हो जाएं. हो सकता है इस फर्जीवाड़े को पुख्ता करने के लिए वे डाक विभाग या कोरियर की साइट का इस्तेमाल कर ट्रैकिंग का भी झांसा दें.

इन नंबरों पर करें शिकायत

ऐसी कोई घटना हो तो पैसे न देने की सलाह दी जाती है. कस्टम के नाम पर कोई रकम देने की जरूरत नहीं और यह काम कभी भी किसी प्राइवेट व्यक्ति या प्राइवेट खाते में नहीं होना चाहिए. इस तरह का कोई भी फोन आए तो इसकी तुरंत शिकायत की जानी चाहिए. इस तरह का फोन आए तो उसे वेरिफिकेशन करने का तरीका बहुत आसान है. किसी भी पूछताछ या वेरिफिकेशन के लिए, उप / सहायक आयुक्त सीमा शुल्क, विदेशी डाकघर, फोन: 011-23238917, उप / सहायक आयुक्त सीमा शुल्क, एनसीटी, नई दिल्ली, फोन: 011- 47019839 / 40571151, उप / सहायक आयुक्त सीमा शुल्क ( प्रशासन), फोन: 011-25654290 और सीमा शुल्क अधीक्षक (मुख्यालय), फोन – 011-25655150, से संपर्क किया जा सकता है.