मनोरंजन

जब इन कलाकारों ने स्वतंत्रता सेनानियों को पर्दे पर किया सजीव, दिखाई देशभक्ति

गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर हम अपने देश की आजादी के लिए कुर्बान होने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हैं. ऐसे में आज हम आपको उन बॉलीवुड स्टार्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने पर्दे पर स्वतंत्रता सेनानियों के किरदार को बखूबी अदा किया.

नई दिल्ली:

गणतंत्र दिवस (Republic Day) हर भारतवासी के लिए बेहद खास दिन हैं. जब हम अपने देश की आजादी के लिए कुर्बान होने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हैं. जिनके बलिदान और शानदार जज्बे के चलते आज हम आजाद हैं. साथ ही अब हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको उन बॉलीवुड स्टार्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने पर्दे पर स्वतंत्रता सेनानियों के किरदार को बखूबी अदा किया. वैसे तो देश को आजाद कराने वाले सेनानियों का रोल कई कलाकारों ने पर्दे पर उतारना चाहा, लेकिन देश के मतवालों का जुनून पर्दे पर उतारना कहां आसान था. हालांकि, कुछ कलाकारों ने इस मामले में कुछ हद तक सफलता हासिल की. जिनके बारे में आज हम जानेंगे. तो चलिए शुरू करते हैं

कंगना रनौत
साल 2019 में आई फिल्म ‘मणिकर्णिका’ (Manikarnika) में अंग्रेजों को धूल चटाने वाली झांसी की रानी का किरदार एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने अदा किया था. जिसमें उनकी एक्टिंग लोगों को खूब पसंद आई. एक्ट्रेस को साल 2021 में फिल्म ‘मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी’ में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला

अजय देवगन
देशभक्ति पर कई फिल्में बनी हैं. जिनमें देश को आजादी दिलाने के लिए सबसे आगे खड़े रहने वाले सेनानियों में शामिल भगत सिंह (Bhagat Singh) का किरदार कई कलाकारों ने अदा किया. लेकिन एक्टर अजय देवगन (Ajay Devgan) द्वारा निभाया गया भगत सिंह का किरदार लोगों को काफी पसंद आया. उन्होंने फिल्म ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ (The Legend of Bhagat Singh) में यह रोल प्ले किया था. जिन्हें उस रोल के लिए बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

आमिर खान
मिस्टर परफेक्शनिस्ट के तौर पर पहचान बनाने वाले आमिर खान (Aamir Khan) ने फिल्म ‘मंगल पांडे : द राइजिंग’ (Mangal Pandey : The Rising) में मंगल पांडे का किरदार बिल्कुल परफेक्ट तरीके से निभाया था. जिन्होंने सन् 1857 में अंग्रेजी के खिलाफ हुई लड़ाई में अहम भूमिका निभाई थी. 

विक्की कौशल
सरदार उधम सिंह…वो शख्सियत जिसने सन् 1919 में अमृतसर में जलियांवाला बाग हत्याकांड के बाद पंजाब के पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर माइकल ओ’डायर की हत्या कर दी थी. विक्की कौशल (Vicky Kaushal) ने फिल्म ‘सरदार उधम’ (Sardar Udham) में उनका किरदार बखूबी निभाया.

राजकुमार राव
सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) पर आधारित सीरीज ‘बोस : डेड/अलाइव’ (Bose : Dead/Alive) में राजकुमार राव (Rajkumar Rao) ने बेहतरीन किरदार निभाया था. जिसे लोगों ने खूब पसंद किया. राजकुमार को उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए लोगों की तरफ से खूब तारीफें भी मिली थी.