लाइफस्टाइल

सुबह की इन आदतों से सेहत के साथ स्किन को भी रख सकते हैं हेल्दी

  • सुबह उठने के बाद अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से करें। जिससे पेट अच्छी तरह साफ होता है और मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त रहता है। इसमें अगर आप शहद और नींबू मिला लेंगे तो पेट के साथ स्किन को भी फायदा मिलता है। बॉडी हाइड्रेट रहती है, नेचुरली ग्लो करती है।
  • फिट रहने के लिए एक्सरसाइज़ के महत्व से तो आप वाकिफ होंगे ही। तो बहुत ज्यादा नहीं लेकिन सुबह के समय मात्र 30 से 45 मिनट की एक्सरसाइज़ से आप लंबे समय तक फिट एंड फाइन रह सकते हैं। इससे फैट तेज़ी से बर्न होता है, जिससे वज़न कंट्रोल में रहता है। डायबिटीज़ और दिल संबंधी बीमारियां होने की संभावनाएं भी काफी हद तक कम हो जाती हैं।
  • गर्म पानी सुबह पीना जितना ज्यादा फायदेमंद है उतना ही नुकसानदेह है खाली पेट चाय-कॉफी का सेवन। खाली पेट चाय-कॉफी पीने से एसिडिटी के साथ अपच और सिरदर्द की भी समस्या हो सकती है। लेकिन वहीं अगर आप ग्रीन टी पीते हैं तो ये किसी भी तरह स नुकसानदायक नहीं होती।
  • प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट आपको एनर्जेटिक रखता है, साथ ही इसे खाने से पेट लंबे समय तक फुल रहता है जिससे ओवरइटिंग से बचा जा सकता है। इससे वज़न भी कम होता है। तो ब्रेकफास्ट के लिए पनीर, दही, अंडे, चीज, नट्स शामिल करें।
  • ब्रेकफास्ट में चाहे आप जो खाएं लेकिन कोई एक फ्र्रूट खाना ही है ये आदत बना लें। फलों में कई जरूरी न्यूट्रिशन शामिल होते हैं जिनकी हमारी बॉडी को बहुत ज्यादा जरूरत होती है। तो सेब, केला, चीकू, नाशपाती, संतरा कुछ भी आप खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *