देश

साल का पहला सूर्यग्रहण इन राशियों के लिए होगा हानिकारक

इस महीने सूर्यग्रहण लगने जा रहा है। महत्वपूर्ण बात ये है कि यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। यह सूर्यग्रहण 10 जून को लगेगा। ग्रहण ज्येष्ठ अमावस्या तिथि पर लग रहा है। यह इस साल का पहला सूर्य ग्रहण होगा। भारतीय समयानुसार ग्रहण दोपहर 01:42 बजे से शुरू होगा जो शाम 06:41 बजे समाप्त होगा। इस सूर्यग्रहण को उत्तर-पूर्व अमेरिका, यूरोप, उत्तरी एशिया और उत्तरी अटलांटिक महासागर में देखा जाएगा। इस सूर्यग्रहण को खंडग्रास, रिंग फिंगर और वलयाकार सूर्य ग्रहण भी कहा जा रहा है। भारत में दिखाई न देने के कारण ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा। ग्रहण काल में सूतक का विचार किया जाता है। इस दौरान कई कार्यों को करने की मनाही होती है। ग्रहण काल में मंदिरों के कपाट बंद हो जाते हैं, पूजा पाठ एवं अन्य प्रकार के मंगल अनुष्ठान रुक जाते हैं। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, राहु और केतु ग्रह के कारण ग्रहण लगता है, ज्येष्ठ अमावस्या के दिन लगने वाला ग्रहण वृष राशि में लगेगा, हालांकि इससे सभी राशियां प्रभावित होती हैं। आइए जानते हैं सूर्यग्रहण का सभी बारह राशियों पर प्रभाव-

मेष राशि

इस अवधि में आपको क्रोध अधिक आ सकता है। गलत कार्य के लिए बदनामी भी सहनी पड़ सकती है। धन का प्रयोग सही से करें।

वृष राशि

आपकी राशि में ग्रहण लग रहा है। इस दौरान आपको अपने करियर और सेहत को लेकर सावधान रहना होगा। अपनी ऊर्जा का सही दिशा में प्रयोग करें।

मिथुन राशि

ग्रहण के प्रभाव से आपको अकस्मात लाभ या हानि हो सकती है। किसी भी तरह के अनैतिक और गैरकानूनी कार्यों से बचें और आर्थिक मामलों को लेकर सावधानी बरतें।

कर्क राशि

इस अवधि में आपका मन किसी चीज को लेकर अशांत रह सकता है। आप किसी को अपशब्द बोल सकते हैं। शांत रहें और धैर्य बनाए रखें। कार्यक्षेत्र में प्रतिद्वंदियों से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

सिंह राशि

ग्रहण के प्रभाव से आप धर्म-कर्म के कार्य में रुचि लेंगे। अचानक से धनलाभ के योग बन रहे हैं। हालांकि कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। किसी का अहित न करें और सभी से प्रेम से बोलें।

कन्या राशि

ग्रहण का असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है। इसलिए सेहत के मामले में सावधान रहें। आर्थिक संकट की स्थिति आ सकती है। लेकिन इस समय किसी से धन उधार लेने से बचें। घर-परिवार में सुख-शांति को बनाए रखें।

तुला राशि

इस अवधि में जीवनसाथी का ध्यान रखें और जल्दबाजी में किसी भी तरह का फैसला न लें। तनाव और कलह की स्थिति से दूर रहने का प्रयास करें। मन की शांति के लिए परोपकार का काम करें।

वृश्चिक राशि

इस अवधि में संतान की तरफ से परेशानियों का सामना पड़ सकता है। अपनी सेहत का ध्यान रखें। अपने आस-पास साफ-सफाई रखें। मन में नकारात्मक विचार आ सकते हैं। किसी का अपमान न करें।

धनु राशि

इस अवधि में आपके ज्ञान में वृद्धि होगी। धन की बचत करने में सफल होंगे। सुनहरे भविष्य के लिए निवेश करने की योजना बना सकते हैं। विद्यार्थियों को सफलता पाने के लिए अधिक परिश्रम करना होगा।

मकर राशि

इस अवधि में आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए अपनी सेहत का ध्यान रखें। इस दौरान कोई भी फैसला लेने से पहले उस पर दोबारा विचार जरूर करें।

कुंभ राशि

इस दौरान आपके मन में नकारात्मक विचार आ सकते हैं। ऐसी स्थिति में खुद को सकारात्मक बनाए रखें। क्रोध और अहंकार का त्याग करें। शत्रुओं से सावधान रहें।

मीन राशि

इस समय फैसला लेते समय सावधानी बरतें, क्योंकि इस दौरान आप कोई गलत निर्णय ले सकते हैं। वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखें। साहस में वृद्धि होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *