उद्योगबिज़नेस

रिकॉर्ड गोल्ड इंपोर्ट (Gold Import) के बीच आई बड़ी खबर, ये ज्वैलर्स कर सकेंगे आयात

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में भारत ने 55.7 अरब डॉलर का गोल्ड इंपोर्ट (India Gold Import in 2021) किया है.

मुंबई:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (International Financial Services Centres Authority-IFSCA) के द्वारा अधिसूचित किए गए पात्र ज्वैलर्स (Jewellers) को इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (India International Bullion Exchange-IIBX) के जरिए सोने का इंपोर्ट (Gold Import) करने की अनुमति दी जाएगी. बता दें कि इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) और DGFT के द्वारा अधिसूचित नामित एजेंसियों को ही इंपोर्ट की अनुमति थी.

DGFT की अधिसूचना के मुताबिक रिजर्व बैंक के द्वारा अधिसूचित नामित एजेंसियों (बैंकों के मामले में) और DGFT के द्वारा अधिसूचित नामित एजेंसियों के अलावा IFSCA द्वारा अधिसूचित पात्र ज्वैलर्स को इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज के माध्यम से विशिष्ट आईटीसी (एचएस) कोड के तहत गोल्ड इंपोर्ट करने की अनुमति रहेगी.

बता दें कि पिछले साल यानी 2021 में देश का गोल्ड इंपोर्ट दोगुना हुआ है. गोल्ड इंपोर्ट के मामले में भारत ने पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में भारत ने 55.7 अरब डॉलर का गोल्ड इंपोर्ट (India Gold Import in 2021) किया है.