बिज़नेस

रोजगार के मोर्चे पर आई खुशखबरी, सितंबर तिमाही में कुल 3.10 करोड़ रोजगार पैदा हुए

जुलाई-सितंबर तिमाही में 9 प्रमुख सेक्टर्स में कुल 3.10 करोड़ रोजगार पैदा हुए. यह अप्रैल-जून तिमाही के मुकाबले 2 लाख ज्यादा है.

Emploment data: सरकार की तरफ से एंप्लॉयमेंट को लेकर डेटा जारी किया गया है जिसके मुताबिक, जुलाई-सितंबर तिमाही में 9 प्रमुख सेक्टर्स में कुल 3.10 करोड़ रोजगार पैदा हुए. यह अप्रैल-जून तिमाही के मुकाबले 2 लाख ज्यादा है. यह जानकारी लेबर मिनिस्ट्री की तरफ से शेयर की गई है. रोजगार में तेजी से साफ पता चलता है कि जुलाई-सितंबर तिमाही में आर्थिक गतिविधियों में सुधार आया था. अप्रैल और मई के महीने में पूरा देश कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा था. इस लहर के कारण एकबार फिर से आवागमन पर रोक लग गई थी और एक जगह से दूसरे जगह आने-जाने को लेकर कई तरह के नियम और पाबंदियां थी.

जिन 9 सेक्टर्स से रोजगार के आंकड़े निकाले गए हैं उनमें मैन्युफैक्चरिंग, कंस्ट्रक्शन, ट्रेड, ट्रांसपोर्ट, एजुकेशन, हेल्थ, एकोमोडेसन एंड रेस्टोरेंट, आईटी-बीपीओ एंड फाइनेंशियल सर्विसेज, नॉन फार्म सेक्टर्स में अकाउंटिंग शामिल है. बता दें कि लेबर मिनिस्ट्री की तरफ से यह रिपोर्ट हाल फिलहाल में भी शुरू की गई है. पहली रिपोर्ट अप्रैल-जून तिमाही के लिए जारी की गई थी. इस अध्ययन में 10 या अधिक कर्मचारियों वाले सभी प्रतिष्ठानों को शामिल किया गया है.