शिक्षा

हरियाणा में होगी कक्षा 5 और 8 के लिए बोर्ड परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

पंजाब और राजस्थान की तरह ही अब हरियाणा राज्य में भी कक्षा 5 और कक्षा 8 के स्तरों पर बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. इसके रिजल्ट एक माह के भीतर जारी किए जाएंगे.

Haryana Board Exam: हरियाणा सरकार ने राज्य के स्कूलों में 10वीं और 12वीं के बाद पांचवीं और आठवीं कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के लिए भी अब बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला लिया है. पंजाब और राजस्थान की तरह ही अब हरियाणा राज्य में भी कक्षा 5 और कक्षा 8 के स्तरों पर बोर्ड परीक्षाओं (Haryana Board Exam 2022) का आयोजन किया जाएगा. इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है. 18 जनवरी 2022 को जारी किए गए इस आदेश से अब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) से सम्बद्ध राज्य के सरकारी और निजी स्कूलों में अध्ययरत 5वीं और 8वीं के छात्र-छात्राओं का मूल्यांकन बोर्ड परीक्षा द्वारा किया जाएगा.

हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री, चौधरी कंवर पाल (Chaudhary Kanwar Pal) ने 19 जनवरी 2022 को एक महत्वपूर्ण जानकारी साझा की. शिक्षा मंत्री ने कहा, “शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा लागू कर दी गई है. इस ऐतिहासिक निर्णय से शिक्षा प्रणाली में उच्च स्तरीय सुधार होगा.

बोर्ड परीक्षाओं के तरह होंगे सभी नियम

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग की अधिसूचना के अनुसार पांचवी और आठवीं कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षाओं के सभी नियम 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के तरह ही होंगे. परीक्षाओं के आयोजन के एक माह के भीतर नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी और छात्रों को प्रमाण-पत्र भी जारी कर दिए जाएंगे.