कृषि

नारंगी रंग की गोभी- किसान 10 हजार की लागत पर कर सकते हैं 70-80 हजार रुपये की कमाई

नारंगी कलर की यह गोभी (ब्रेसीका ओलेरेशिया Brassica Oleracea) जो बेहतरीन रही है. यह कनाडा मूल की सब्जी है . जिसमें पोष्टिकता Nutritional भी और नई फसल की अच्छी कीमत भी मिल रही है.

बिहार में खेती किसानी में नए बदलाव नजर आने लगे हैं. किसान अब नित नए प्रयोग करने लगे हैं . कहीं मखाना तो कहीं मक्के की नई वैरायटी (Variety) उपजाई जा रही है. वहीं बिहार के चंपारण जिले का एक किसान ब्रेसीका ओलेरेशिया Brassica Oleracea की खेती किया है. नारंगी कलर की यह गोभी (Cabbage) जो बेहतरीन रही है. यह कनाडा मूल की सब्जी है. जिसमें पोष्टिकता (Nutritional) भी और नई फसल की अच्छी कीमत भी मिल रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बिहार के चंपारण जिले का किसान ने खेती-किसानी में नए प्रयोग कर कई उपलब्धियां हासिल कर रहे हैं. वहीं अब विदेशी मूल की सब्जी उगा रहे हैं. अब चंपारण के साथ पूरे बिहार के लोग के लोग कनाडा के गोभी का भी स्वाद चखेंगे. आधुनिक व विदेशी मूल की सब्जी की खेती अपने देश में करके किसान अब दोगुना और चार गुना लाभ कमाने की कोशिश में हैं. शुरुआती दौर में इनको कामयाबी भी मिल रही है.

बिहार सरकार के कृषि मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक नरकटियागंज प्रखंड की सोमगढ़ पंचायत के समहौता गांव निवासी आनंद शुरू से ही आधुनिक खेती किसानी के लिए जाने जाते हैं इस बार नारंगी गोभी, बैगनी गोभी और स्ट्रॉबेरी की खेती कर एक बार फिर से चर्चा का विषय बने हैं. मखाना व मछली पालन से सालाना लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं. आनंद सिंह नारंगी कलर की गोभी (ब्रेसीका ओलेरेशिया) कनाडा की वैराइटी की खेती कर रहे हैं. यह दुनिया में अलग-अलग देशों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है.

10 हजार की लागत पर 70-80 हजार का फायदा

आनंद ने TV9 हिंदी से बातचीत में बताया कि स्थानीय बाजार में नारंगी व बैगनी गोभी का भाव 50 से 60 रुपये प्रति किलो और स्टेफ्री 260 रुपये प्रति किलो है. एक एकड़ में इसकी खेती की जाए तो लागत 10 से 12000 रुपये आयेगी.

वहीं, आमदनी 70 से 80 हजार रुपये होगी. उन्होंने कहा कि फेसबुक पर इसकी खेती की जानकारी मिली. इसके बाद ऑनलाइन बीज मंगाया और खेत में रंगीन गोभी लगायी.

वैज्ञानिक सलाह

डाक्टर राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विश्वविद्याल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डाक्टर एस के सिंह बताते हैं कि कनाडा मूल की इस किस्म की कई खासियत है. इसमें विटामिन ए पाया जाता है.

यह इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रोंग बनाता है तथा vitamin C भी प्रचुर मात्रा में है. जबकि कनाडा की वैरायटी बैगनी गोभी इसमें anti oxidant प्रचुर मात्रा में तथा पाचन तंत्र को नियंत्रित करने के लिए कैल्शियम क्लोराइड (calcium chloride) और विटामिन (Vitamins) पाया जाता है, पहले ब्रिटेन व फ्रांस में इसका उत्पादन होता था. इसमें सभी प्रकार के विटामिन उपलब्ध होते हैं