कृषि

तीन एकड़ जमीन से 20 टन तरबूज हुए चोरी, हुआ लाखों का नुकसान

पुणे जिले में किसान के तीन एकड़ में उगाए 20 टन से ज्यादा तरबूज चोरी होने का मामला सामने आया है.किसान का कहना है कि इससे चार लाख नुकसान हुआ है.फिलहाल किसान ने पुलिस स्टेशन में फसल चोरी का मामला दर्ज करा दिया है.

प्राकृतिक आपदा (Natural Calamity)से उबरने के लिए किसान हर संभव प्रयास कर रहे है लेकिन  यह पूरी तरह से सफल नहीं  हो पारहे  है,  फसलों को बचाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है ऐसी प्राकृतिक आपदा का सामना पिछले साल से  किसान (Farmer)भाई कर रहे है लेकिन महाराष्ट्र के किसानों की समस्या कम होने का नाम ही नही ले रही है. पहले प्राकतिक आपदाओ की मार और अब फसल के बढ़ते चोरी से किसान परेशानी में हैं. पुणे  जिले के इंदापुर गांव में किसान के 3 एकड़ जमीन में बोए 20 टन तरबूज (Watermelon)चोरी हो गए.जिससे किसानों को लाखों का नुकसान हुआ हैं साथ ही 4 महीने की मेहनत पर  पानी फिर गया.वही किसान पंकज शिंदे और स्वप्निल शिंदे का कहना है चोरी हुए तरबूज से चार लाख का नुकसान हुआ, तरबूज कि खेती के लिए उन्हें कम से कम लाखों का खर्च आया था.

किसानों के कड़ी मेहनत पर फिरा पानी

दोनों भाई किसानों ने 3 एकड़ में तरबूज़ की खेती  में नए प्रयोग किये थे, क्योंकि उन्हें पारंपरिक फसलों से ज्यादा आमदनी नहीं होती थी.तरबूज की खेती के लिये उन्होंने काफी ज्यादा मेहनत की थी इसके अलावा जब माल अच्छा था, तो किसान ने अनुमान लगाया गया था कि इन 3 एकड़ में 40 टन माल उपलब्ध होगा,जिससे 4 लाख रुपये की आमदनी होने का अनुमान जताया था.लेकिन एक ही रात में उनकी 3 महीने की मेहनत बेकार हो गई है और साथ ही लाखों रुपये का नुकसान भी हुआ है.इन 3 एकड़ में से 1.5 एकड़ तरबूज चोरी हो गए.

किसान ने बताई अपनी आपबीती

किसान ने बताया की जब  वो अपने खेत मे गए तो उन्होंने  देखा  कि डेढ़ एकड़ के क्षेत्र में  तरबूज नही थे जिसके बाद पंकज शिंदे ने ये बात अपने भाई स्वप्निल को बताया जिसके बाद किसान ने तुरंत ही इंदापुर पुलिस स्टेशन में कृषि उपज चोरी के खिलाफ मामला दर्ज करवाया.

तो वही किसनों का कहना था कि उन्हें कम से कम चार लाख का नुकसान हुआ हैं तो वही गाँव वालो  का कहना की इस समय गाँव में कृषि उपज की चोरिया ज्यादा हो रही है जिससे गाँव के किसान अब डरे हुए है.

इसलिए अब किसान अपनी फसलों को बचाने के लिए रात रात  भर  जागकर अपने फसलों की  निगरानी करते है न की सिर्फ जिले में  बल्कि राज्य के कई जिलों  से कृषि उपज के चोरी के मामले सामने आ रहे है.