नौकरी

32 हजार शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए आवदेन मांगे, जल्दी करें अप्लाई

राजस्थान शिक्षक भर्ती को लेकर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास रीट का स्कोरकार्ड होना बहुत जरूरी है. इनमें 15,500 पद प्राथमिक शिक्षक और 16,500 पद उच्च प्राथमिक शिक्षकों के लिए हैं. 

नई दिल्ली:

राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा विभाग की आरे से राज्य के सरकारी स्कूलों के लिए प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जारी है. इस भर्ती को लेकर आवेदन की आखिरी तारीख अब पास आ गई है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन recruitment.rajasthan.gov.in पर जाकर 9 फरवरी, 2022  तक कर सकते हैं. राजस्थान शिक्षक भर्ती को लेकर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास रीट का स्कोरकार्ड होना बहुत जरूरी है. इस भर्ती के जरिए कुल 32 हजार रिक्त पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. इनमें 15,500 पद प्राथमिक शिक्षक और 16,500 पद उच्च प्राथमिक शिक्षकों के लिए हैं. 

राजस्थान शिक्षक भर्ती से जुड़ीं अहम तिथियां

आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि- 10 जनवरी,2022 
आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने की तिथि- 9 फरवरी, 2022

शैक्षणिक योग्यता और आयुसीमा

राजस्थान शिक्षक भर्ती में प्राथमिक शिक्षक के पदों पर आवेदन को लेकर 12वीं (50 फीसदी अंक) और एलिमेंट्री एजुकेशन में डिप्लोमा होना आवश्यक है. वहीं, उच्च प्राथमिक शिक्षक के पदों पर आवेदन को लेकर स्नातक के साथ डिप्लोमा जरूरी है.  आवेदन के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयुसीमा 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तय की गई है. वहीं योग्यता के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध अधिसूचना को जांच सकता है. 

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उनके रीट स्कोरकार्ड के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति दो साल की परिवीक्षा के लिए होगी. इस दौरान उन्हें प्रतिमाह 23 हजार 700 रुपये का वेतन मिलेगा.