देश

 PM मोदी आज ठाणे और दिवा के बीच रेल लाइन का करेंगे उद्घाटन

रेलवे ने एक बयान में कहा, इन दो अतिरिक्त रेलवे लाइनों का निर्माण 620 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया है और इसमें 1.4 किमी लंबा रेल फ्लाईओवर, तीन बड़े पुल और 21 छोटे पुल हैं.

नई दिल्ली:

PM Modi to inaugurate rail lines : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे (पांचवीं और छठी) लाइनों का उद्घाटन करेंगे. वह मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे. कल्याण मध्य रेलवे का मुख्य जंक्शन है. देश के उत्तरी और दक्षिणी भाग से आने वाला यातायात कल्याण में मर्ज हो जाता है और CSMT (छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस) की ओर चला जाता है. कल्याण और सीएसटीएम के बीच की चार पटरियों में से दो पटरियों का इस्तेमाल धीमी लोकल ट्रेनों के लिए और दो पटरियों का इस्तेमाल फास्ट लोकल, मेल एक्सप्रेस और मालगाड़ियों के लिए किया गया था. उपनगरीय और लंबी दूरी की ट्रेनों को अलग करने के लिए दो अतिरिक्त पटरियों की योजना बनाई गई थी. ठाणे और दिवा के बीच पांचवीं और छठी लाइन मुंबई शहरी परिवहन परियोजना (MUTP 2 बी) का एक हिस्सा है और इसे 2008 में मंजूरी मिली थी.

रेलवे ने एक बयान में कहा, इन दो अतिरिक्त रेलवे लाइनों का निर्माण 620 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया है और इसमें 1.4 किमी लंबा रेल फ्लाईओवर, तीन बड़े पुल और 21 छोटे पुल हैं. ये लाइनें शहर में 36 नई उपनगरीय ट्रेनों की शुरुआत करने में भी सक्षम होंगी.  यह नई रेलवे लाइन रेलवे को वर्ष के अंत तक 80 से 100 और लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू करने की सुविधा प्रदान करेगी, जिससे छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी)-कल्याण/कर्जत और कसारा के बीच भीड़ में कमी आएगी. नई लाइन से रेलवे को ठाणे और दिवा के बीच अलग-अलग पटरियों पर उपनगरीय स्थानीय और बाहरी दोनों ट्रेनों के संचालन में मदद मिलेगी, जिससे ट्रेनों की समयपालन में सुधार होगा.