बिज़नेस

आम आदमी को बड़ा झटका, देश के टॉप 8 शहरों में घर लेना हुआ महंगा, जानिए कितनी बढ़ गई कीमतें

प्रॉपटाइगर डॉट कॉम की रिपोर्ट ‘रियल इनसाइट रेजिडेंशियल – एनुअल राउंड-अप 2021’ के मुताबिक 2021 में घरों की बिक्री बढ़कर 2,05,936 इकाई रही है, जबकि उसके पिछले साल यह आंकड़ा 1,82,639 इकाई का था.

नई दिल्ली:

अगर आप घर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको बड़ा झटका लगने वाला है. दरअसल, कोविड (Coronavirus Epidemic) के दौरान घर की कीमतों में रही सुस्ती अब तेजी के रुझान में बदलने लगी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीमेंट और इस्पात जैसे कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से देश के आठ प्रमुख शहरों में पिछले साल की तुलना में घरों की कीमतों (Homes Sales) में 3-7 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक संपत्ति ब्रोकरेज फर्म प्रॉपटाइगर डॉट कॉम की एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है. 

प्रॉपटाइगर डॉट कॉम की रिपोर्ट ‘रियल इनसाइट रेजिडेंशियल – एनुअल राउंड-अप 2021’ के मुताबिक 2021 में घरों की बिक्री बढ़कर 2,05,936 इकाई रही है, जबकि उसके पिछले साल यह आंकड़ा 1,82,639 इकाई का था. प्रॉपटाइगर की रिपोर्ट के अनुसार 2020 के मुकाबले 2021 में नई सप्लाई में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है और यह आंकड़ा 75 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 1.22 लाख इकाई से बढ़कर 2.14 लाख ईकाई हो गया है. रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस महामारी (Covid-19) के बाद केंद्र 
की नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा अपनाए गए उपायों, उपभोक्ताओं के प्रति सकारात्मक सोच और स्थिरत कीमतों की वजह से यह बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 

हाउसिंग डॉटकॉम, मकान डॉटकॉम एवं प्रॉपटाइगर डॉटकॉम के समूह मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) ध्रुव अग्रवाल का कहना है कि भारत में रियल एस्टेट बाजार ने काफी तेजी से वापसी की है. उनका कहना है कि सरकार के सपोर्ट और कम ब्याज दर की वजह से हाउसिंग सेक्टर की रफ्तार बरकरार रहेगी.