अंतरराष्ट्रीय

यूक्रेन पर हमले के बीच यूरोपीय संघ ने बेलारूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों को दी मंजूरी

यूरोपीय संघ के राजनयिकों ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण में सहायक भूमिका के लिए बेलारूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों को मंजूरी दे दी है। यूरोपीय संघ के फ्रांसीसी राष्ट्रपति कार्यालय (French Presidency) ने बुधवार को यह जानकारी दी।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति कार्यालय ने ट्वीट करते हुए लिखा कि यूरोपीय संघ के राजनयिकों ने यूक्रेन पर हमलों में भूमिका निभाने वाले बेलारूसी लोगों के खिलाफ नए प्रतिबंधों को मंजूरी दी है। बयान में कहा गया है कि प्रतिबंध कुछ आर्थिक क्षेत्रों और विशेष रूप से लकड़ी, स्टील और पोटैशियम पदार्थ को भी प्रभावित करेंगे।

बता दें कि यूरोपीय संघ के एक अधिकारी ने इस सप्ताह बताया कि मिन्स्क के खिलाफ नए प्रतिबंधों का एक उद्देश्य यूरोपीय संघ को किसी भी और बेलारूसी सामान के निर्यात को रोकना था। अगस्त 2020 में चुनावों के बाद राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको द्वारा विरोध प्रदर्शनों को कुचलने के बाद यूरोपीय संघ द्वारा पहले से लगाए गए प्रतिबंधों के अधीन था।

रूसी प्रतिनिधिमंडल यूक्रेन के साथ नई बातचीत के लिए तैयार

रूस और यूक्रेन के बीच चल रही शांति वार्ता को लेकर क्रेमलिन ने कहा कि रूसी अधिकारी बुधवार को यूक्रेन के साथ दूसरे दौर की बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यूक्रेन के अधिकारी आएंगे या नहीं। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि वार्ता के बारे में विरोधाभासी जानकारी थी।

यूक्रेन के कई शहरों को तहस नहस कर रही रूसी सेना 

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच छिड़े युद्ध का आज सातवां दिन है। रूस ने यूक्रेन के कई शहरों को तहस नहस कर दिया है। यूक्रेन की राजधानी कीव और बड़े शहर खार्किव में रूसी सैन्य वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं। रूसी सेना आसमान से लेकर सड़कों पर बमबारी और गोलीबारी करने में जुटी हुई है। मंगलवार को रूस ने कीव के टीवी टावर को मिसाइल से नष्ट कर दिया है। इसके बाद से यूक्रेन में टीवी की संचार व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *