अंतरराष्ट्रीय

ब्राजील सुप्रीम कोर्ट दंगों की जांच में बोलसोनारो को शामिल करने पर सहमत

ब्रासीलिया:   ब्राजील के सर्वोच्च न्यायालय ने 8 जनवरी को राजधानी ब्रासीलिया में उनके हजारों कट्टरपंथी समर्थकों द्वारा किए गए दंगों की जांच में पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो को शामिल करने पर सहमति जताई है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार यह पहली बार है कि सुप्रीम कोर्ट, कांग्रेस और राष्ट्रपति भवन पर हमले के लिए संभावित रूप से जिम्मेदार लोगों में बोलसोनारो का नाम लिया गया है।

शुक्रवार का विकास 31 अक्टूबर, 2022 के राष्ट्रपति चुनाव की वैधता पर सवाल उठाते हुए एक वीडियो पोस्ट करने के कुछ दिनों बाद आया, जिसे उनके प्रतिद्वंद्वी लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने बहुत कम अंतर से जीता था।

वीडियो में, दक्षिणपंथी पूर्व राष्ट्रपति ने दावा किया कि लूला को पद के लिए मतदान नहीं किया गया था, बल्कि सर्वोच्च न्यायालय और देश के चुनावी प्राधिकरण द्वारा चुना गया था।

अभियोजकों के अनुसार, हो सकता है कि बोलसोनारो ने इस तरह के दावे करके अपराध के लिए उकसाया हो।

बीबीसी ने बताया कि उन्होंने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट से बोल्सनारो को जांच में शामिल करने के लिए कहा।

हालांकि वीडियो को बाद में हटा दिया गया था, अभियोजक जनरल के कार्यालय ने तर्क दिया कि इसक कंटेंट बोल्सनारो के आचरण की पहले से जांच को सही ठहराने के लिए पर्याप्त थी।

इस बीच, ब्रासीलिया के पूर्व सुरक्षा प्रमुख एंडरसन टोरेस सहित कई व्यापारियों और अधिकारियों की जांच की जा रही है, जो दंगों से पहले अमेरिका चले गए थे।

गुरुवार को, पुलिस ने उनके घर का दौरा किया और एक दस्तावेज पाया जो कथित तौर पर चुनाव परिणाम को उलटने की कोशिश कर रहा था।

1,200 से अधिक लोगों को औपचारिक रूप से गिरफ्तार किया गया है और उन पर दंगों के संबंध में आरोप लगाए जा रहे हैं।

कई शीर्ष अधिकारियों के लिए गिरफ्तारी वारंट भी जारी किए गए हैं, जिन पर कृत्यों और चूक के लिए जिम्मेदार होने का आरोप लगाया गया है, जिसके कारण हिंसा हुई।