breaking newsCITY EXPRESS NEWSHINDI NEWSJAIPURKOTPUTLIRAJASTHAN

कोटपूतली ब्लॉक में महँगाई राहत कैम्पों में उमड़ी रही लाभार्थियों की भीड़,मंगलवार को 08 स्थानों पर लगे कैम्पों में 1620 परिवारों को 7120 गारन्टी कार्ड वितरित|

बिल्लूराम सैनी,कोटपूतली :- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा प्रदेश के वार्षिक बजट 2023 के बचत, राहत व बढ़त के लक्ष्य को साकार करने के लिए प्रदेश भर की तरह कोटपूतली ब्लॉक में विगत 24 अप्रैल से शुरू हुए महँगाई राहत कैम्पों का आयोजन निरन्तर जारी है। मंगलवार को 08 स्थानों पर लगे कैम्पों में 1620 परिवारों को 7120 गारन्टी कार्ड वितरित किये गये। लाभार्थियों ने दस योजनाओं में अपना पंजीयन करवाकर महँगाई से राहत पाई एवं राज्य सरकार की फ्लैगशिप व जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाया। इनमें नगर परिषद द्वारा कोटपूतली ब्लॉक में स्थानीय नगर परिषद भवन परिसर में 523 परिवारों को विभिन्न योजनाओं में 2217 गारन्टी कार्ड व नगर परिषद द्वारा ग्राम पंचायत बामनवास स्थित अटल सेवा केन्द्र पर लगाये गये कैम्प में 233 परिवारों को विभिन्न योजनाओं के 1038 गारन्टी कार्ड वितरित किये गये। इस प्रकार नगर परिषद क्षेत्र में दो स्थानों पर लगे कैम्पों में कुल 756 परिवारों ने 3255 गारन्टी कार्ड प्राप्त किये। इसी प्रकार ग्राम पंचायत खेड़ा निहालपुरा में 113 परिवारों ने 532, नारेहड़ा में 103 परिवारों ने 491, देवता में 58 परिवारों ने 218, बनेठी में 138 परिवारों ने 577, गोरधनपुरा में 234 परिवारों ने 1076 व चिमनपुरा में 218 परिवारों ने 971 गारन्टी कार्ड प्राप्त करते हुए विभिन्न योजनाओं में अपना पंजीयन करवाया। इस प्रकार कोटपूतली ब्लॉक में 08 स्थान पर लगे कैम्पों में 1620 परिवारों ने 7120 गारन्टी कार्ड प्राप्त करते हुए विभिन्न योजनाओं में पंजीयन करवाया। इनमें ग्रामीण क्षेत्र में 06 स्थानों पर 864 परिवारों ने 3865 गारन्टी कार्ड प्राप्त कर विभिन्न योजनाओं में बतौर लाभार्थी पंजीयन करवाया। योजनाओं में पंजीयन के जरिये 500 रूपये में गैस सिलेन्डर, घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट प्रतिमाह नि:शुल्क बिजली व कृषकों को 2 हजार यूनिट प्रतिमाह नि:शुल्क बिजली के साथ-साथ मुख्यमंत्री नि:शुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, मनरेगा, इन्दिरा गाँधी शहरी रोजगार गारन्टी योजना, प्रतिमाह न्यूनतम एक हजार रूपये सामाजिक सुरक्षा पेंशन, पालनहार योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना आदि दस योजनाओं का लाभ पात्र परिवारों को दिया जा रहा है। यहाँ की नगर परिषद भवन पर 08 कम्प्यूटरों में रजिस्टे्रशन किया जा रहा है। मंगलवार को भी नगर परिषद भवन पर पंजीयन करवाने के लिए बड़ी संख्या में लाभार्थियों की भीड़ उमड़ी। इस दौरान नगर परिषद आयुक्त फतेह सिंह मीणा, एक्सईएन दीपक मीणा, एईएन अनिल जोनवाल, सावित्री धायल समेत अन्य मौजूद रहे।

चिमनपुरा में प्रशासन गाँवों के संग कैम्प का समापन :- वहीं ग्राम पंचायत चिमनपुरा स्थित अटल सेवा केन्द्र पर एसडीएम ऋषभ मण्डल की अध्यक्षता में जारी प्रशासन गाँवों के संग अभियान के दो दिवसीय कैम्प का मंगलवार को समापन हुआ। तहसीलदार अभिषेक सिंह ने बताया कि दो दिवसीय कैम्प में 139 नामान्तरण खोले गये। जबकि आपसी सहमति से राजस्व खाता बंटवारे के 14 एवं 09 राजस्व खातों का शुद्धिकरण किया गया, जाति, मूल निवास, मृत्यु आदि के 105 प्रमाण पत्र जारी किये गये, हैशियत एवं लघु सीमांत किसानों के 125 प्रमाण पत्र जारी किये गये एवं राजस्व रिकॉर्ड की 37 प्रतिलिपियां जारी की गई। वहीं रास्ते के एक प्रकरण का निस्तारण किया गया। साथ ही रोड़वेज विभाग की टीम ने 27 पास जारी किये। आयुर्वेद विभाग द्वारा 59 व चिकित्सा विभाग द्वारा 221 लोगों का उपचार किया गया। पशुपालन विभाग ने 26 पशुओं का उपचार किया। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 430 परिवारों का 25 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा भी किया गया। इस दौरान एसडीएम ऋषभ मण्डल, एसीएम सूर्यकान्त शर्मा, तहसीलदार अभिषेक सिंह, नायब तहसीलदार भोमसिंह मीणा, बीडीओ शशिबाला व प्रधान प्रतिनिधि इन्द्राज रावत समेत अन्य मौजूद रहे। इस दौरान एसडीएम ऋषभ मण्डल ने राजस्व मामलों की फाईलों का निस्तारण करते हुए लाभार्थियों को महँगाई राहत कैम्पों के गारन्टी कार्डो का वितरण एवं स्कूली विधार्थियों को महिला एवं बाल विकास व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से स्कूल बैग का वितरण भी किया गया।