दिल्लीनौकरी

12वीं के बाद कर सकते हैं ये 5 जॉब ओरिएंटेड कोर्स

12वीं परीक्षा पास करने के बाद हर छात्र चाहता है वह कुछ न कुछ ऐसा कोर्स करें जिसकी बदौलत वह अच्छी नौकरी हासिल कर सके. कोरोना वायरस महामारी के कारण 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी गई है. परीक्षा होगी या नहीं इसका फैसला 1 जून को आएगा. आइए ऐसे में जानते हैं 12वीं के बाद कौन से कोर्स कर सकते हैं.

1 फोटोग्राफी कोर्स

कई इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटी में फोटोग्राफी कोर्सेज करवाए जा  रहे हैं. इस कोर्स में फोटोग्राफी के टेक्निकल पहलुओं को शामिल किया जाता है. अगर आप इस कोर्स में रुचि रखते हैं तो बता दें, आगे फोटोग्राफी के फील्ड में काफी स्कोप है. आप भविष्य में
फोटोजर्नलिज्म में ग्रेजुएशन की डिग्री ले सकते हैं.

2 ज्वेलरी डिजाइनिंग कोर्स

ज्वेलरी डिज़ाइन में करियर बनाने के लिए डिप्लोमा, डिग्री या सर्टीफिकेट कोर्स कर सकते हैं.ज्वेलरी डिजाइन में करियर बनाने के लिए 12वीं पास होना बहुत जरूरी है. इसके बाद आप आगे के कोर्स कर सकते हैं. 10वीं पास वालों के लिए भी ज्वेलरी डिज़ाइन में बेहतरीन करियर विकल्प है.

3 एनीमेशन कोर्स

एनीमेशन फील्ड सबसे क्रिएटिव फील्ड में से एक है. एनिमेशन एक ऐसा कोर्स है,  एनीमेशन कला और प्रौद्योगिकियों का एक संयोजन है जिसमें 2 डी और 3 डी में दर्शकों और उपयोगकर्ताओं को प्रभावित और शिक्षित किया जा सकता है. अगर आप ये कोर्स करना चाहते हैं तो 12वीं के बाद एनिमेशन-3D,  BA (ऑनर्स) एनिमेशन, BFA (एनीमेशन), BA इन एनीमेशन एंड डिजिटल आर्ट्स की ड्रिग्री ले सकते हैं.

4 लैंग्वेज कोर्स

अगर आपको कई भाषाएं सीखने में दिलचस्पी है तो आप लैंग्वेज कोर्स कर सकते हैं. आप जर्मन, स्पैनिश और फ्रेंच भाषा सीखने के लिए कोर्स कर सकते हैं. कोर्स के बाद आप किसी कंपनी में भाषा अधिकारी की नौकरी कर सकते हैं. इसके अलावा आप ट्रेवल गाइड जैसी पार्ट टाइम जॉब कर के भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

5 इवेंट मैनेजमेंट

अगर आप पार्टियों के शौकीन है और आपको हर चीज मैनेज करना पसंद हैं, तो आपके लिए इवेंट मैनेजमेंट एक अच्छा कोर्स है.  इवेंट मैनेजमेंट का स्कोप इंटरनेशन लेवल पर भी अच्छा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *