कोरोनादेश

Covid-19 Origin: अपने दावे पर अड़ा चीन

चीन, वुहान लैब और कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फासी(Dr Fauci) के हज़ारों निजी ईमेल के सामने आने के बाद चीन की ओर से पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। चीन ने इस ईमेल के खुलासे के बाद एक बार फिर से वुहान लैब से कोरोना वायरस के लीक होने की बात से इनकार किया है। चीन ने इसे खारिज करते एक साजिश करार दिया है। इस पर सफाई देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक प्रेस वार्ता में कहा- अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अप्रैल 2020 में यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के निदेशक फ्रांसिस एस कॉलिन्स ने डॉ एंथनी फासी सहित कई अमेरिकी शोध संस्थानों के प्रमुखों को पत्र लिखा था। डॉक्टर फासी ने उस समय वुहान लैब से वायरस लीक को एक साजिश के रूप में खारिज कर दिया था। कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के मुद्दे पर वांग ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के कई विशेषज्ञों ने वैज्ञानिक, तर्कसंगत, वस्तुनिष्ठ और निष्पक्ष आवाज उठाई है।

डॉक्टर फासी के निजी ईमेल हुए लीक

बीते दिनों अमेरिका के मशहूर संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फासी के कुछ निजी मेल सामने आए, जिसने लैब लीक थ्योरी को बल दिया। द वॉशिंगटन पोस्ट अख़बार, बज़फ़ीड न्यूज़ और अमेरिकी प्रसारक सीएनएन ने फ़्रीडम ऑफ़ इन्फ़ॉर्मेशऩ एक्ट के तहत जनवरी से जून 2000 के बीच डॉक्टर एंथनी फ़ाउची के हज़ारों निजी ईमेल प्राप्त किए। जनवरी 2020 में एक ईमेल जो डॉक्टर फ़ाउची को अमेरिका की सबसे बड़ी बायोमेडिकल रिसर्च टीम के डायरेक्टर ने भेजा था, उसमें कहा गया कि इस वायरस के कुछ फ़ीचर असामान्य हैं और ऐसा लगता है कि इसे तैयार किया गया है. इसके जवाब में डॉक्टर फासी ने लिखा कि वे फ़ोन पर उनसे इस बारे में बात करेंगे।

अप्रैल 2020 में अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ हेल्थ के डायरेक्टर फ्रांसिस कॉलिन्स ने भी इसी बारे में डॉक्टर फ़ाउची को एक ईमेल लिखा. उनके ईमेल का विषय था: ‘वुहान वाली षड्यंत्र की थ्योरी को बल मिल रहा है। इस पर डॉक्टर फ़ाउची का जवाब उन्हें नहीं मिल पाया। मई में, डॉक्टर फ़ाउची ने कहा कि वो इस बात से आश्वस्त नहीं हैं कि ये वायरस क़ुदरती तौर पर पैदा हुआ और उन्होंने कहा कि इसकी गंभीरता से जाँच होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *