अंतरराष्ट्रीय

राजकुमारी के अलावा सुल्तान की पूर्व पत्नी की भी जासूसी:पेगासस से दुबई प्रिंसेस के भारतीय समुद्री सीमा में होने का पता चला था, दुबई प्रशासन ने भी किया था पेगासस का इस्तेमाल

स्पाईवेयर पेगासस से दुबई के सुल्तान शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम की बेटी लतीफा और पूर्व पत्नी हया बिंत अल हुसैन की जासूसी का मामला भी सामने आया है। ‘द गार्डियन’ की रिपोर्ट मुताबिक लतीफा, हया और इनके सहयोगियों के फोन नंबर दुनिया के उन 50 हजार फोन नंबरों की सूची में शामिल हैं, जिनकी जासूसी पेगासस स्पाईवेयर के जरिए करने का आरोप है। अब यह भी शक है कि दुबई के सुल्तान ने इनकी जासूसी करवाई होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि राजकुमारी लतीफा तीन-चार साथियों के साथ एक बड़ी नौका से दुबई से भाग गई थी।

उन्हें हिंद महासागर में भारतीय तटरक्षक ने पकड़ लिया था। पूछताछ में पता चला था कि ये लोग नौका का ईंधन खत्म होने की आशंका से गोवा जाकर सहायता मांगना चाहते थे। पेगासस प्रोजेक्ट के सेंट्रल डेटा बेस में लतीफा, उनके साथियों और इनके संपर्क में रहने वाले लोगों के नंबर आ गए थे। ये लोग आपस में ईमेल या वाट्सएप चैट से संपर्क में थे। इसी के आधार पर इन लोगों के भारतीय समुद्री सीमा के पास होने का पता चला था।

लतीफा की वापसी के लिए भारत सरकार से संपर्क
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दुबई प्रशासन ने लतीफा की वापसी के लिए भारत सरकार से संपर्क किया था। उसके बाद भारतीय तटरक्षक ने लतीफा की नौका पर धावा बोला था। फायरिंग भी की। बाद में लतीफा और उसके साथियों को वापस दुबई भेज दिया गया।

प्रिंसेस लतीफा ने वीडियो जारी कर लगाए थे प्रताड़ना के आरोप
इस साल फरवरी में राजकुमारी लतीफा का एक वीडियो सामने आया था। इसमें उन्होंने अपने आप को बंधक बनाए जाने का दावा किया था। लतीफा का कहना था कि उन्हें एक जेलनुमा विला में रखा गया था। तब शाही परिवार ने कहा था कि लतीफा का घर पर ही ध्यान रखा जा रहा है। हया ने पति पर बंधक बनाकर रखने, उत्पीड़न करने और डराने और धमकाने के आरोप लगाए थे। हया दो बच्चों के साथ अप्रैल 2019 में ब्रिटेन चली गई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *