दिल्लीभारत

गणतंत्र दिवस पर इस बार 939 वीरों को अदम्य साहस के लिए मिलेगा गैलेंट्री अवॉर्ड, देखें लिस्ट

गणतंत्र दिवस के अवसर पर 42 जेल कर्मियों को सुधार सेवा मेडल (Correctional Service Medals on prison personnel on the occasion of Republic Day, 2022) प्रदान किए जाएंगे.

गणतंत्र दिवस पर वीरता पुरस्कार पाने वाले वीरों के नामों की घोषणा हो गई है. इस बार 939 पुलिस कर्मियों को उनके शौर्य के लिए गैलेंट्री अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जाएगा. इसमें 189 वीरों को पुलिस मेडल से सम्मानित किया जाएगा. वहीं, विशिष्ट सेवा के लिए 88 वीरों को राष्ट्रपति का पुलिस मेडल (पीपीएम) और 662 को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस मेडल (पीएम) दिया जाएगा. पुलिस मेडल पाने वाले 189 वीरों में से 134 कर्मियों को जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में उनकी वीरता के लिए सम्मानित किया जाएगा. देश की सुरक्षा में अदम्य साहस का प्रदर्शन करने वाले वीर जवानों को हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर वीरता पुरस्कार (Gallantry Award) से सम्मानित किया जाता है.

पुलिस मेडल से सम्मानित होने वाले वीरों में छत्तीसगढ़ में उनकी वीरता के लिए 10 वीरों को, दिल्ली के लिए 3, झारखंड के लिए 2, मध्य प्रदेश के लिए 3, महाराष्ट्र के लिए 7, मणिपुर के लिए 1, उत्तर प्रदेश के लिए 1 और ओडिशा में अपने अदम्य साहस का प्रदर्शन करने वाले 9 वीरों को पुलिस मेडल से सम्मानित किया जाएगा. इसमें सीआरपीएफ के 30 जवानों को भी पुलिस मेडल से सम्मानित किया जाएगा. वहीं, एसएसबी के भी तीन जवानों को पुलिस मेडल दिए जाएंगे.1

गैलेंट्री अवॉर्ड लिस्ट

73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर दिए जाने वाले शौर्य पुरस्कारों में से ITBP को कुल 18 पुलिस मेडल दिए जाएंगे. इसमें 3 पुलिस मेडल शामिल हैं.

कुल 939 वीरों को मिलेगा शौर्य पुरस्कार

वीरता के लिए पुलिस मेडल (पीएमजी)189
विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस मेडल (पीपीएम)88
सराहनीय सेवा के लिए पुलिस मेडल (पीएम)662

2

गैलेंट्री अवॉर्ड लिस्ट3

गैलेंट्री अवॉर्ड लिस्ट

गणतंत्र दिवस के अवसर पर 42 जेल कर्मियों को सुधार सेवा मेडल (Correctional Service Medals on prison personnel on the occasion of Republic Day, 2022) प्रदान किए जाएंगे.

विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति सुधार सेवा मेडल5
सराहनीय सेवा के लिए सुधार सेवा मेडल37

गणतंत्र दिवस के मौके पर वीरता पुरस्कारों का वितरण किया जाएगा. गणतंत्र दिवस परेड के शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय समर स्मारक पर माल्यार्पण कर सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि देने में देश का नेतृत्व करेंगे. गणतंत्र दिवस पर परेड सुबह 10.30 बजे शुरू होगी और दोपहर 12 बजे संपन्न होगी. दो टीमें – भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की एक पुरुष टीम और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की एक महिला टीम – मोटरसाइकिल पर अपने करतब दिखाएगी.

बयान में कहा गया है कि लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा, जनरल ऑफिसर कमांडिंग दिल्ली एरिया, परेड कमांडर होंगे और मेजर जनरल आलोक काकर, चीफ ऑफ स्टाफ दिल्ली एरिया, परेड के सेकेंड-इन-कमांड होंगे. परेड के दौरान विजय चौक से नेशनल स्टेडियम तक राजपथ पर मार्च किया जाएगा.