दिल्लीशिक्षा

CBSE 12th Result 2022: आज दोपहर 2 बजे आएगा रिजल्‍ट, SMS और App पर भी मिलेगी मार्कशीट

 जो छात्र परीक्षाओं में शामिल हुए हैं, वे अपने रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से अपना टर्म 1 स्‍कोरकार्ड चेक कर पाएंगे.

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्‍द ही 12वीं क्लास के नतीजे जारी करने जा रहा है. आपको बता दें कि छात्रों के टर्म 1 स्‍कोरकार्ड इसी सप्‍ताह जारी होने की उम्‍मीद जताई गई थी. इसी सिलसिले में 12वीं के नतीजे आज 25 जनवरी को दोपहर दो बजे जारी किए जाएंगे.

जो छात्र परीक्षाओं में शामिल हुए हैं, वे अपने रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से अपना टर्म 1 स्‍कोरकार्ड चेक कर पाएंगे. वहीं 10वीं के नतीजों के लिए थोड़ा इंतजार और करना पड़ सकता है. 

यहां पर चेक करें नतीजे

रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज होंगे. आप cbseresults.nic.in के साथ results.gov.in पर अपने बच्चे का परीक्षा परिणाम देख सकते हैं. इनके अलावा, CBSE Board परीक्षा के नतीजे UMANG ऐप, IVRS, SMS और डिजिलॉकर प्लेटफॉर्म digilocker.gov.in पर भी उपलब्ध होंगे. 

RES

परीक्षा केंद्रों को सीबीएसई द्वारा उपलब्‍ध कराई गई OMR शीट में परीक्षा आयोजित की गई थी. बोर्ड द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा. बता दें कि किसी भी स्‍टूडेंट को पास या फेल घोषित नहीं किया जाएगा और केवल प्रत्‍येक सब्‍जेक्‍ट में प्राप्‍त नंबरों के साथ स्‍कोरकार्ड रिलीज़ होगा. बोर्ड एग्‍जाम के फाइनल रिजल्‍ट टर्म 2 एग्‍जाम के बाद रिलीज किए जाएंगे.

सैंपल पेपर जारी

आपको बता दें कि इसके अलावा सीबीएसई ने हाल ही में आधिकारिक वेबसाइट पर टर्म 2 के सैंपल प्रश्न पत्र जारी किए हैं. वहीं यह परीक्षाएं मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएंगी. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को पहली बार दो सेक्शन में बांटा गया है. इसके मुताबिक, टर्म 1 और टर्म 2. बोर्ड ने देश में महामारी की स्थिति को देखते हुए यह कदम उठाया है. स्टूडेंट्स ध्यान दें कि टर्म 2 परीक्षा पहले फेज से अलग होगी, क्योंकि यह सब्जेक्टिव आधारित परीक्षा होगी और इसका समय भी बढ़ाया जाएगा.