हेल्थ

नंगे पैर चलने के हैं फायदे हजार, नहीं होंगे आप इन बीमारियों के शिकार

आजकल लोगों को हेल्थ से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स होती हैं. इसकी वजह है कि वे एनवायरनमेंट और अर्थ के टच में नहीं हैं. इसलिए, आज हम आपको बता रहे हैं कि नंगे पैर चलने से हेल्थ (5 health benefits of walking barefoot) को कौन-कौन से फायदे होंगे. 

नई दिल्ली:

आज आपको शायद ही याद होगा कि आखिरी बार आप नंगे पैर कब चले होंगे. क्योंकि आजकल तो सबके पास जूते और सैंडिल है. बस, फीते बांधे और चल दिए सैर-सपाटे पर. वैसे भी काम में इतने बिजी होते हैं कि इतना टाइम भी नहीं मिलता. बस, सुबह आफिस और फिर घर और पूरे दिन पैर में जूते. तो, कहां से फिर नंगे पैर (walking barefoot benefits) घूमने का टाइम मिलेगा. लेकिन, क्या आपको पता है कि हेल्थ की नजर से सुबह-शाम कम से कम 15-20 मिनट तक नंगे पैर चलने से कितने फायदे होते हैं. ये सिर्फ हम नहीं स्टडीज ने भी प्रूव किया है. कईं स्टडीज के मुताबिक, आजकल लोगों को हेल्थ से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स होती हैं. इसकी वजह है कि वे एनवायरनमेंट और अर्थ के टच में नहीं हैं. स्टडीज में भी ये सामने आया था कि आप अगर धरती के इलेक्ट्रॉन्स के कॉन्टैक्ट में आते हैं तो आपकी हेल्थ को काफी फायदे होंगे. तो, चलिए आपको बताते है कि नंगे पैर चलने से हेल्थ (5 health benefits of walking barefoot) को कौन-कौन से फायदे होंगे. 

दिमाग को मिलता है सुकून
कई स्टडीज में ये बात साबित हो चुकी है कि किसी पार्क में नंगे पैर घास पर टहलने से साइकोलॉजिकल फायदे होते हैं. मेंटल हेल्थ के लिए नेचर में घूमना काफी फायदेमंद होता है.

स्ट्रेस से छुटकारा
सुबह-सुबह नंगे पैर घास पर चलने से दिमाग तो शांत रहता ही है. इसके साथ ही सुबह की ताजा हवा, सूरज की रोशनी, हरियाली दिमाग को तरोताजा कर देती है. इस वातावरण में रहने से आप काफी रिलेक्स महसूस करते हैं और डिप्रेशन (stress relief) से दूर रहते हैं.  

आंखों की रोशनी
सुबह-सुबह जब घास पर नंगे पैर चलते हैं तो हमारी बॉडी का पूरा प्रेशर पैरों के अंगूठों पर होता है. इन प्वाइंट्स की मदद से आंखों की रोशनी इंप्रूव होती है. इसके अलावा ग्रीन कलर की घास देखने से आंखों को भी राहत (benefits of walking barefoot at home) मिलती है.

इम्यूनिटी के लिए भी अच्छा
अगर आप सुबह के टाइम घास या जमीन पर नंगे पैर टहलना शुरू करें तो सूरज से विटामिन D मिलता है. वही विटामिन D इम्यूनिटी बेहतर करने के साथ-साथ आपको कई बड़ी बीमारियों (boost immunity) से भी बचाता है.

दिल रहता है हेल्दी
स्टडीज के मुताबिक, जमीन या घास पर नंगे पैर टहलने से हमारी हार्टबीट नॉर्मल (heart healthy) रहती है. ये हमारी हेल्थ के लिए काफी जरूरी है. इससे आपके हॉर्मोन रिलीज होने से लेकर बॉडी के टेम्परेचर तक कई चीजें रेग्युलेट होती रहती हैं.