धर्म

 लगने जा रहा है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें समय और तिथि

सूर्य ग्रेहणा और चंद्र ग्रहण कुछ राशियों के लिए शुभ हैं और कुछ के लिए अशुभ. पृथ्वी और चंद्रमा के बीच सूर्य के आने से चंद्र ग्रहण लगता है.

New Delhi:

साल 2022 की शुरुआत हो चुकी है. साथ ही सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) और चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022) का सिलसिला भी शुरू होने वाला है. सूर्य ग्रेहण और चंद्र ग्रहण कुछ राशियों के लिए शुभ हैं और कुछ के लिए अशुभ. पृथ्वी और चंद्रमा के बीच सूर्य के आने से चंद्र ग्रहण लगता है. चंद्र ग्रहण हमेशा पूर्णिमा तिथि को लगता है और सूर्य ग्रहण अमावस्या पर. इस दौरान शुभ काम करने की मनाही होती है. चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022) के दौरान कई अन्य बातों का ध्यान रखना जरूरी है. विशेषतौर से गर्भवती महिलाओं को इस दौरान अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. ज्योतिष अनुसार इस साल 2022 में दो चंद्र ग्रहण लगेंगे. आइए जानते हैं चंद्र ग्रहण कब और कितने बजे लगेगा. 

 पहला चंद्र ग्रहण 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल 2022 में पहला चंद्र ग्रहण 16 मई को लगेगा. साल के पहले चंद्र ग्रहण में सूतक मान्य होगा और सूतक संबंधी सभी सावधानियां बरतनी होंगी. चंद्र ग्रहण का समय प्रात: काल 7:02 मिनट पर शुरू होकर दोपहर 12:20 बजे पर खत्म होगा. 

 दूसरा चंद्र ग्रहण

साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को लगेगा. पूर्ण चंद्र ग्रहण होने के कारण इसमें भी सूतक मान्य होगा. चंद्र ग्रहण का समय दोपहर 1:32 मिनट पर शुरू होकर शाम में 7:27 मिनट पर ख़त्म होगा.