अंतरराष्ट्रीय

वैक्सीन को ‘आजादी’ के लिए खतरा बताकर सड़कों पर डटे रहे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने शुरू की गिरफ्तारी

 कनाडा में वैक्सीन अनिवार्यता के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शनों को खत्म करने के लिए पुलिस ने लोगों को गिरफ्तार करना शुरू कर दिया है. प्रदर्शनकारी वैक्सीन को अपनी आजादी से जोड़ रहे हैं.

कनाडा (Canada) की राजधानी ओटावा में पुलिस ने तीन हफ्ते से मुख्य सड़कों (Canada Protest Covid) पर चल रहे जाम को हटाने की कोशिश के तहत शुक्रवार को प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करना शुरू किया. सैकड़ों पर ट्रक चालकों ने कोविड-19 पाबंदियों (Covid-19 Restrictions) के विरूद्ध शहर का घेराव कर रखा है. पुलिस के अनुसार अधिकारी कतार में खड़े ट्रकों के बीच एक-एक ट्रक के पास जा रहे थे. कुछ प्रदर्शनकारियों ने आत्मसमर्पण किया, जबकि कुछ को हिरासत में लिया गया. कुछ को हथकड़ी लगाकर ले जाया गया. अनेक ट्रक वाले अपनी बातों पर अड़े हैं.

ट्रक चालक केविन होमौंड ने कहा, ‘आजादी कभी मुफ्त नहीं रहीं. ऐसे में अगर वे हमें हथकड़ी पहना देते हैं या जेल में डाल देते हैं तो क्या?’ पुलिस ने दो अहम प्रदर्शनकारियों को तमारा लिच और क्रिस बार्बर को गिरफ्तार कर बृहस्पतिवार रात को इस घेराव को हटाने की पहली केाशिश की थी. उसने शहर के ज्यादातर हिस्से को सील भी कर दिया है, ताकि बाहर से कोई उनकी मदद नहीं करने पहुंचे. तीन हफ्ते के प्रदर्शन के बाद राजधानी इस आंदोलन की अंतिम गढ़ है.

अमेरिका-कनाडा को हुआ आर्थिक नुकसान

इससे पहले ऐसे ही प्रदर्शन से अमेरिका और कनाडा के बीच रास्ता जाम होने से दोनों देशों को बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ और प्रधानमंत्री जस्टन ट्रूडो के लिए राजनीतिक संकट खड़ा हो गया. ट्रूडो ने सोमवार को आपात कानून लगा दिया. दरअसल, कनाडा में इन दिनों कोविड-19 टीकाकरण और वैश्विक महामारी संबंधी पाबंदियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. ट्रक चालकों की अगुवाई में प्रदर्शनकारियों ने कनाडा की राजधानी ओटावा में ट्रकों के साथ जाम लगा दिया है और कई जगह कनाडा से अमेरिका जाने वाला मार्ग बाधित कर दिया है.

सरकारी इमारतों की घेराबंदी की

बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी ओटावा के पार्लियामेंट हिल इलाके में पहुंचे और उन्होंने सरकारी इमारतों के चारों ओर कटीले तार लगाकर उनकी घेराबंदी कर दी. पुलिस ने शहर के अधिकांश इलाकों को बाहरी लोगों के लिए सील करना शुरू कर दिया है ताकि प्रदर्शनकारियों की सहायता के लिए उन्हें आने से रोका जा सके. ओटावा पुलिस के अंतरिम प्रमुख स्टीव बेल ने कहा कि खतरे की आशंका को देखते हुए यह कार्रवाई जरूरी है. स्टीव बेल ने कहा, ‘हम इस गैर कानूनी प्रदर्शन को समाप्त करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं.’