दिल्ली

नई दिल्ली:  

Republic Day : दिल्ली सरकार की ओर से बुधवार को छत्रसाल स्टेडियम में गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित किया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने सभी दिल्ली और देशवासियों को 74वें गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं और बधाई दी हैं. उन्होंने कहा कि हम एक तरफ 74वां गणतंत्र दिवस तो दूसरी तरफ 75वां स्वंत्रता दिवस मना रहे हैं. सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जान की बाजी लगाकर आजादी दिलाई. उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी, लेकिन हमारे ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी छोड़ी है, इस आजादी एवं गणतंत्र को और सुदृढ़ बनाने की जिम्मेदारी युवा पीढ़ी के ऊपर छोड़कर गए. 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि दो बातें बड़ी महत्वपूर्ण हो जाती हैं… एक तरफ हम मीडिया और सोशल मीडिया पर पढ़ते हैं कि हमारी सीमाओं पर चीन आंखें दिखा रहा है. आज भी एक अखबार ने छापा है कि चीन ने जमीन कब्जा ली है. हमारे सैनिक पूरी बहादुरी से चीन का मुकाबला कर रहे हैं. दूसरी तरफ पूरे देश का फर्ज बनता है कि इस लड़ाई में कंधे से कंधा मिलाकर चलें. चीन का बहिष्कार कर उसे सख्त संदेश दें, लेकिन हो क्या रहा है एक तरफ वो कब्जा कर रहा है दूसरी चीन से व्यापार बढ़ा रहे हैं. 2020 में 65 बिलियन डॉलर का सामान खरीदा, 2021 में 95 बिलियन डॉलर का सामान खरीदा, यानि 50% बढ़ गया, हम उसे और अमीर बना रहे हैं.

उन्होंने आगे कहा कि हम चीन से जूता-चप्पल, गद्दे, तकिये खरीद रहे हैं, ये तो हमारे देश में भी बन सकते हैं, हमारे देश में रोजगार बढ़ेगा, सरकार को राजस्व मिलेगा और चीन को कड़ा संदेश मिलेगा. 12 लाख उद्योगपति अपने एजेंसियों और व्यवस्था से परेशान होकर पिछले 5 साल में देश छोड़कर चले गए और दूसरी तरफ हम चीन को बढ़ावा दे रहे हैं. कोई अमेरिका से नहीं आएगा, देश के लोग ही देश को आगे बढ़ाएंगे.

उन्होंने कहा कि 3-4 दिन पहले तेलंगाना गया था, वहां की सरकार ने शानदार काम किया है. तेलंगाना सरकार वहां फ्री में 4 करोड़ लोगों की आंखों का टेस्ट करवा रही है. जिनकी आंखों में गड़बड़ी निकलेगी तो उन्हें चश्मा देगी और इलाज कराएगी. मुझे देखकर बहुत अच्छा लगा. वहां मैंने ऐलान किया कि हम दिल्ली में भी ढाई करोड़ लोगों के लिए आंखों का कैम्प लगाएंगे. पंजाब के सीएम ने भी पंजाब में आंखों का कैंप लगाने की घोषणा की है. 

उन्होंने कहा कि जो स्थिति है उसे देखकर लगता है कि हमारे जनतंत्र के ऊपर काला साया पड़ता जा रहा है. जनतंत्र का पालन नहीं किया जा रहा है. कोई राज्यों में ये हो रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में मंहगाई दर सबसे कम है. सबसे सस्ती चीजें दिल्ली में हैं. बिजली-पानी मुफ़्त है. शानदार सरकारी स्कूल है और स्कूल में शिक्षा मुफ़्त है. अस्पताल में इलाज मुफ़्त है, राशन मुफ़्त है. तीर्थयात्रा और बसों में महिलाओं का सफर मुफ्त है, इसलिए दिल्ली में मंहगाई दर सबसे कम है. 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सब मिलकर देश को नंबर वन बना सकते हैं. दिल्ली देश का स्टार्टअप कैपिटल बन चुका है, पिछली साल दिल्ली में 5 हजार स्टार्ट अप शुरू हुए. बेंग्लुरु में 4 हजार के करीब शुरू हुई. देश में दिल्ली सबसे ज़्यादा ई वाहन वाला शहर बन चुका है, कर्नाटक से भी ज्यादा. दिल्ली में देश में सबसे ज़्यादा पेड़ हैं. दिल्ली देश का एजुकेशन कैपिटल बन चुका है, देश के टॉप 10 में से 5 स्कूल दिल्ली के हैं. दिल्ली सरकार शिक्षा पर बजट का 25% खर्च करती है, कोई राज्य नहीं करता. दिल्ली में स्कूलों में 25% छात्र बढ़ ग‌ए हैं. जब हमारी सरकार बनी तो 14 लाख बच्चे थे अब 18 लाख हैं.

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली हेल्थ कैपिटल बन गया है, दिल्ली में 1000 लोगों पर 3 डॉक्टर हैं, ये अमेरिका से भी ज्यादा है. दिल्ली में 2.5 लाख CCTV लगाए गए, जोकि इंग्लैंड से भी ज्यादा है. आज आपकी दिल्ली बड़े बड़े देशों को पीछे छोड़ रही है, भगवान करें कि सब मिलकर देश को आगे ले जाए.