उत्तर प्रदेशदेश

ब्लैक फंगस की दवा के नाम पर ठगी

कविनगर कोतवाली पुलिस और साइबर सेल ने ब्लैक फंगस के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का खुलासा किया है। पुलिस ने दिल्ली एनसीआर में पांव पसार चुके इस गिरोह के दो बदमाशों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके पास से 74 हजार रुपये नगद बरामद किए हैं जबकि 28 हजार रुपये बैंक में फ्रीज करा दिए गए हैं। इस गिरोह ने बीते एक सप्ताह में गाजियाबाद, नोएडा, दिल्ली और गुरुग्राम में एक दर्जन से अधिक लोगों के साथ लाखों रुपये की ठगी को अंजाम दिया है।

क्षेत्राधिकारी साइबर अपराध अभय कुमार मिश्रा ने बताया कि आरोपियों की पहचान नेहरु गार्डन खोड़ा के रहने वाले सुमित और शिवम के रूप में हुई है। शिवम मूल रूप से फर्रुखाबाद का रहने वाला है। इस गिरोह के बारे में बुधवार की दोपहर को इनपुट मिले थे। इसमें बताया गया था कि जालसाजों के एक गिरोह ने इंटरनेट प्लेटफार्म पर एक फर्जी फार्मा कंपनी एसएसजी फार्मा का विज्ञापन लगाया है। 

इसमें बताया गया है कि मात्र एक लाख 20 हजार रुपये में ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली 20 दवाओं का डोज उपलब्ध कराया जाएगा। लेनदेन को ऑनलाइन रखा गया था, वहीं माल की होम डिलीवरी की बात कही गई थी। पुलिस ने संदेह के अधार पर इस गिरोह का पीछा करना शुरू कर दिया और बुधवार की शाम चिरंजीव विहार में अंसल मार्केट के टी प्वाइंट के पास दो जालसाजों को दबोच लिया। उन्होंने बताया कि आरोपियों ने एक सप्ताह में ही एक दर्जन से अधिक वारदातों को अंजाम दिया है।

एक सप्ताह में लाखों की ठगी
पुलिस के मुताबिक कोरोना संक्रमण के बाद इस समय ब्लैक फंगस, व्हाइट फंगस और येलो फंगस को लेकर डर का माहौल बन गया है। अस्पतालों में इसका इलाज काफी महंगा है। ऐसे में आरोपी सीधा मरीज के परिजनों से संपर्क कर दावा करते थे मात्र एक लाख 20 हजार रुपये में ही उन्हें दवा का पूरा डोज मिल जाएगा। ऐसे हालात में लोग आराम से इनके जाल में फंस जाते थे। पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि एक सप्ताह में ही करीब 14 लोगों के साथ ठगी को अंजाम दिया है। पुलिस ने इन सभी मामलों का सत्यापन शुरू कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *