लाइफस्टाइल

इतिहास प्रेमियों के लिए राजस्थान में घूमने के लिए 5 म्यूजियम्स, जहां छिपा है राजस्थान का संपूर्ण इतिहास

राजस्थान के संग्रहालयों में जाकर आप यहां के इतिहास और संस्कृति को जान सकते हैं. आइए जानें आप राजस्थान के किन बेहतरीन संग्रहालयों में जा सकते हैं.

सिटी पैलेस संग्रहालय, उदयपुर - सिटी पैलेस संग्रहालय जिसे महाराज सवाई मान सिंह II संग्रहालय के नाम से भी जाना जाता है. ये उदयपुर के सिटी पैलेस में स्थित है जो कछवाहा शासकों की भारतीय संस्कृति के संग्रह के लिए प्रसिद्ध है. आप सिटी पैलेस की यात्रा कर सकते हैं. इसके साथ ही संग्रहालय और वास्तुकला को भी देख सकते हैं. इसमें कई आभूषण, हथियार, पेंटिंग और भित्ति चित्र शामिल हैं.

सिटी पैलेस संग्रहालय, उदयपुर – सिटी पैलेस संग्रहालय जिसे महाराज सवाई मान सिंह II संग्रहालय के नाम से भी जाना जाता है. ये उदयपुर के सिटी पैलेस में स्थित है जो कछवाहा शासकों की भारतीय संस्कृति के संग्रह के लिए प्रसिद्ध है. आप सिटी पैलेस की यात्रा कर सकते हैं. इसके साथ ही संग्रहालय और वास्तुकला को भी देख सकते हैं. इसमें कई आभूषण, हथियार, पेंटिंग और भित्ति चित्र शामिल हैं.

आहर म्यूजियम, उदयपुर - उदयपुर में ये संग्रहालय कला प्रेमियों और इतिहास प्रेमियों के लिए एक छिपा हुआ रत्न है. ये मध्यपाषाण युग की मिट्टी के बर्तनों और अन्य कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है.

आहर म्यूजियम, उदयपुर – उदयपुर में ये संग्रहालय कला प्रेमियों और इतिहास प्रेमियों के लिए एक छिपा हुआ रत्न है. ये मध्यपाषाण युग की मिट्टी के बर्तनों और अन्य कलाकृतियों कोप्रदर्शित करता है. कोप्रदर्शित करता है. 

अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, जयपुर – इस संग्रहालय का नाम लंदन में विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय से लिया गया है. इसमें धातु की वस्तुओं, लकड़ी के शिल्पकला, कालीनों, हाथीदांत की मूर्तियों और धातु की मूर्तियों की एक वाइड रेंज शामिल है. 

महराओ माधो सिंह म्यूजियम, कोटा - ये संग्रहालय राजस्थान का एक प्रतिष्ठित संग्रहालय है जिसमें कोटा के चित्रों की एक वाइड रेंज और अलवर के शाही परिवार की शानदार मूर्तियां शामिल हैं.

महराओ माधो सिंह म्यूजियम, कोटा – ये संग्रहालय राजस्थान का एक प्रतिष्ठित संग्रहालय है जिसमें कोटा के चित्रों की एक वाइड रेंज और अलवर के शाही परिवार की शानदार मूर्तियां शामिल हैं

मेयो कॉलेज संग्रहालय, अजमेर – मेयो कॉलेज संग्रहालय विभिन्न वस्तुओं, कलाकृतियों, चित्रों, मूर्तियों, सिक्कों और तस्वीरों के संग्रह की वाइड रेंज के लिए काफी प्रसिद्ध है. ये 18 कमरों में फैला हुआ है और अजमेर में मेयो कॉलेज के परिसर में स्थित है.