दिल्लीमौसम

 बारिश से ‘हवा’ की सेहत सुधरी, घने कोहरे में लिपटी दिल्‍ली, 9 फऱवरी को फिर लौटेगी बारिश; यलो अलर्ट जारी

दिल्ली के कई इलाकों में तड़के से ही गहरा कोहरा छाया हुआ है. जिसके कारण दृश्यता काफी कम हो गई है. ऐसा में मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों तक तेज धूप रहेगी. वहीं 9 फरवरी को एक बार फिर बारिश लौट आएगी

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की सक्रियता खत्म होने की वजह से राजधानी में मौसम करवट लेने लगा है. ऐसे में दिल्ली के कई इलाकों में सुबह से ही कोहरा छाया हुआ है, जिसके कारण दृश्यता काफी कम हो गई है. वहीं, NCR में कल देर रात और आज तड़के से ही कोहरा छाया हुआ है. जहां हल्की बारिश के बाद शुक्रवार को हवा में सुधार आया और दिनभर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 152 दर्ज किया गया, जबकि एक दिन पहले गुरुवार को यह 321 दर्ज किया गया था. वहीं, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की निगरानी एजेंसी सफर (SAFAR) के मुताबिक बारिश व हवा चलने से AQI में सुधार आया है. हालांकि, मौसम विभाग के अनुसार आज से हवा की गति कम होने के बाद यह खराब से बेहद खराब की श्रेणी में रहने का अनुमान है.

दरअसल, मौसम विभाग ने कल मध्यम से घना कोहरा छाए रहने के साथ यलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया था. इसके साथ ही कहा था कि हफ्ते के अंत तक मौसम साफ होने की उम्मीद है. हालांकि, मौसम विशेषज्ञों ने दिनभर बादल छाए रहने का पूर्वानुमान जताया है. वहीं, स्काईमेट वेदर के प्रमुख मौसम विज्ञानी महेश पलावत के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता खत्म हो गई है. इसके कारण अब दिल्ली का मौसम खुलेगा व धूप निकलेगी. हालांकि आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 22 से 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा. वहीं, आगामी 99 फरवरी को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बूंदा-बांदी दर्ज की जा सकती है. इस दौरान मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए बारिश की संभावना जताई थी.

राजधानी में कोहरे की मोटी परत जमी 9 फरवरी को हल्की बारिश की संभावना

बता दें कि मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक 9 फरवरी को दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों में हल्की बारिश या बौछारें पड़ने के आसार हैं. ऐसे में आज 5 फरवरी को सुबह मध्यम से घना कोहना रहने का अनुमान है. वहीं, 6 फरवरी से सुबह कोहरा घटेगा. जहां दिन में मौसम साफ रहने की संभावना है. इस दौरान बीते शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 18.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस रहा. जबकि पीएम 10 और पीएम 2.5 क्रमश: 105 व 70 मध्यम श्रेणी में रही.

बीते 1 दिन की बारिश ने धोया दिल्ली-NCR का प्रदूषण

गौरतलब है कि बीते एक दिन की बारिश ने दिल्ली-NCR के प्रदूषण को धो दिया है. वहीं, बीते 24 घंटे में हवा बहुत खराब श्रेणी से खिसक कर औसत श्रेणी में आ गई है. ऐसे में AQI की निगरानी करने वाली एजेंसियों का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में वेंटिलेशन इंडेक्स कम होने की वजह से हवा की सेहत खराब से बहुत खराब श्रेणी में पहुंच सकती है. हालांकि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली का AQI 152 रहा. इसके अलावा फरीदाबाद का 171, गाजियाबाद का 122, ग्रेटर नोएडा का 120, गुरुग्राम का 174 व नोएडा का 117 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रिकॉर्ड की गई है.