कृषि

अब महंगे हुए मसाले… 30 फीसदी तक बढ़े दाम, जानिए क्यों अब कीमतों में आई जोरदार तेजी

 बेमौसम बारिश के कारण मसालों की फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है. जिसके चलते उत्पादन में गिरावट देखी जा रही है. यहीं वजह है जिससे मसालों के दाम 25 से 30 फीसदी तक बढ़ गए हैं.

भारतीय खाद्य संस्कृति में गरम मसालों (spice)का विशेष महत्व है,भारत में प्राचीन काल से ही मसालों का प्रयोग किया जाता रहा है कई लोग मसालों को बिक्री के बजाय कच्चे मसाले  घर लाते हैं और उन्हें सुखाकर और फिर अपने तरीके से पीसकर स्टोर करते हैं आमतौर पर गर्मियां आते ही मसाले बनाने का सिलसिला शुरू हो जाता है.लेकिन पिछले कुछ महीनों हुए बेमौसम बारिश (unseasonal rain)के कारण उत्पादन में भारी कमी देखी जा रही हैं वही अब सभी मसालों के दाम बढ़ गए(Spices price hike) हैं. मुंबई के लालबाग मसाला बाजार के व्यापारी(traders) नीलेश सांवला के अनुसार, पिछले साल नवंबर-दिसंबर में तैयार फसल के दौरान हुई बेमौसम बारिश ने मिर्च और अन्य मसाला फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया. नतीजतन, इस साल खराब फसल के कारण मसालों के दाम 25 से 30 फीसदी तक बढ़ गए हैं.

बेमौसम बारिश का कहर

पिछले साल नवंबर और दिसंबर में महाराष्ट्र में कई जगहों पर बेमौसम बारिश हुई थी जैसे ही किसान मसाला फसल काटने की तैयारी कर रहे थे, तभी बेमौसम बारिश के कारण फसलों का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ था. अत्यधिक बारिश से कटी हुई मिर्च को नुकसान पहुंचा था लाल मिर्च का भीतरी भाग पानी से काला हो गया था.जिसके बाद किसानों के पास खराब फसल को फेंकने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नही था.इसी तरह अन्य मसलों के साथ हुआ.नतीजतन, मसालों की आपूर्ति कम हो गई है और बाजार में अन्य मसालों की कमी के कारण मसालों की कीमत बढ़ गई है.

प्रमुख मसालों की कीमतें

पहले कश्मीरी मिर्च के दाम 400 रुपये से लेकर 500रुपये थे वही 600 से लेकर 700रुपये तक मिल रहा है.सूखी मिर्च का भाव पहले 200 रुपये थे अब 400 रुपये किलोग्राम में मिल रहा है. मालवानी मसाला 500 से 800 रुपये होगये है,वही धनिया का भाव 550 से 750 रुपये होगये है.इसके अलावा लौंग की कीमतों में भी भारी बढ़ोतरी देखी जा रही है पहले 800 से 1000 रुपये थे अब बढ़ कर 1600 रुपये हो गए है.राई के दाम 200 से बढ़ कर 350 रुपये हो गए है.जीरा 300 से 400 रुपये में बिक रहा है.

बारिश से फसलों को हुआ भारी नुकसान

नवंबर और दिसंबर में बेमौसम बारिश ने मसाला फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया मसालों की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है जिसके कारण नई फसल आने तक कीमतों में गिरावट के फिलहाल कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं.