खेल

 टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर फिक्स, अब टी20 वर्ल्ड कप में नहीं है हार का रिस्क!

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज (India vs West Indies, 3rd T20I) में टीम इंडिया को मिली धाकड़ जीत, टी20 वर्ल्ड कप के लिए मिडिल ऑर्डर भी हुआ तय?

टी20 सीरीज में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज (India vs West Indies, 3rd T20I) का क्लीन स्वीप कर दिया. कोलकाता में खेले गए सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया ने 17 रनों से जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम को नंबर 1 रैंक की कुर्सी भी हासिल हो गई. वैसे इस जीत में रैंकिंग के अलावा टीम इंडिया को और भी एक बड़ी चीज हासिल हुई है. जिसका जिक्र मैच के बाद खुद कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भी किया. रोहित शर्मा ने मैच के बाद कहा, ‘हमारा मिडिल ऑर्डर अभी नया है. हम बस हर चीज को इस सीरीज में हासिल करना चाहते थे. इस सीरीज (India vs West Indies) से मैं खुश हूं. शायद हमें वो मिल गया जो हम चाहते थे.’ रोहित शर्मा का ये बयान इस ओर इशारा करता है कि टी20 वर्ल्ड कप से 6 महीने पहले ही भारत का मिडिल ऑर्डर शायद फिक्स हो गया है.

रोहित शर्मा की बात सही भी है. वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया की ओपनिंग कुछ खास नहीं कर पाई. खासतौर पर इशान किशन ने निराश किया. टीम इंडिया टी20 सीरीज के तीनों मुकाबले में एक वक्त पर परेशान दिखी लेकिन मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों ने जिम्मेदारी बखूबी संभाली और टीम ने तीनों मैच जीते. तो आइए आप जानते हैं कि आखिर रोहित शर्मा अक्टूबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में किस मिडिल ऑर्डर को उतार सकते हैं.

टी20 वर्ल्ड कप में क्या होगा टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर?

टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर में सबसे पहला नाम सूर्यकुमार यादव का ही नजर आ रहा है. सूर्यकुमार यादव ने वेस्टइंडीज सीरीज में खेले 3 मैचों में 53 से ज्यादा की औसत से 107 रन बनाए और उनका स्ट्राइक रेट भी 200 के करीब रहा. सूर्यकुमार को मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया. ये आंकड़े और अवॉर्ड इस बात की तस्दीक करते हैं कि कम से कम टी20 सीरीज में तो अब सूर्यकुमार यादव की जगह पक्की ही है.

ऋषभ पंत भी मिडिल ऑर्डर में खेलेंगे

ऋषभ पंत ने भी मिडिल ऑर्डर में खुद को साबित किया है.वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 में पंत ने मुश्किल हालात में नाबाद 52 रनों की पारी खेल टीम इंडिया को जीत दिलाई. पंत नंबर 4 पर खेलेंगे या नंबर 5 पर ये शायद टीम इंडिया मैच के हालात के मुताबिक तय करेगी.

वेंकटेश अय्यर की जगह पक्की!

टी20 वर्ल्ड कप में वेंकटेश अय्यर भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर का अहम हिस्सा बन सकते हैं. टी20 सीरीज में वेंकटेश ने 92 की औसत से 92 रन बनाए. वो सीरीज में 2 बार नॉट आउट रहे. उन्होंने तीनों मैचों में मुश्किल हालात में ताबड़तोड़ पारियां खेली. उनका स्ट्राइक रेट 184 से ज्यादा का रहा. इसके अलावा वो गेंदबाजी का विकल्प भी लाते हैं जो उन्हें मिडिल ऑर्डर का और मजबूत दावेदार बनाता है. अब श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या जैसे खिलाड़ियों के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में वापसी करना बहुत ही मुश्किल नजर आ रहा है.